रायगढ़ : सोनाजोरी और तोलमा को बनाया गया कन्टेनमेंट जोन, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक पहुंचे निरीक्षण में, शासन की एडवायजरी के अनुसार प्रशासन की टीमें जुटी कार्यवाही में…

शेयर करें...

रायगढ़/ कलेक्टर यशवंत कुमार तथा पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने लैलूंगा विकासखण्ड के सोनाजोरी तथा तोलमा में बने क्वारेंटीन सेंटर के निरीक्षण में पहुंचे। उल्लेखनीय है कि गत दिवस इन क्वारेंटीन सेंटर्स से दो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले है, जिन्हें इलाज के लिए एमसीएच अस्पताल रायगढ़ में भर्ती करवाया गया है। जहां दोनों व्यक्तियों की स्थिति स्थिर है।

रायगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मिलते ही कलेक्टर यशवंत कुमार ने तत्काल प्रशासन की टीमों को स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी के अनुसार कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को रायगढ़ मेडिकल कालेज में इलाज के लिए लाने हेतु रात में ही रवाना हुई। इसके साथ ही उन क्वारेंटीन सेंटर्स को कन्टेनमेंट जोन बनाने के लिए कार्यवाही प्रारंभ की गई। जिसके तहत गांव में मुनादी करवाकर लोगों को सूचना करने बेरीकेटिंग तथा मैपिंग का कार्य किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों की कान्टेक्ट टे्रसिंग की तथा उनकी ट्रेवल हिस्ट्री निकाली, जिसमें उनके महाराष्ट्र राज्य से वापस आना पाया गया। इसके साथ ही प्रायमरी कान्टेक्ट में आने वाले लोगों की जानकारी निकालकर उन लोगों की तत्काल सैम्पलिंग चालू करवायी गई। साथ ही एक्टिव सर्विलेंस का कार्य भी प्रारंभ किया गया।

कलेक्टर यशवंत कुमार उक्त ग्रामों में पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। सभी टीमों से की गई कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने एसडीएम लैलूंगा को निर्देशित करते हुए कहा कि सोनाजोरी व तोलमा दोनों ग्राम पंचायत को कन्टेनमेंट जोन बनाया गया है। साथ ही लगे हुए ग्राम पंचायतों को बफर जोन बनाया गया है। उन्होंने क्वारेंटीन सेंटर के चारों ओर मार्किंग कराने तथा इन क्षेत्रों में लोगों के मुवमेंट को पूर्णत: प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए। क्वारेंटीन सेंटर में स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप लोगों को सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ रखा जाए। इसके साथ ही उनके भोजन तथा अन्य व्यवस्था का भी समुचित प्रबंध हो। इन गांवों में चल रहे सेनेटाईजेशन कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांवों में जरूरी सामानों की घर पहुंच आपूत व्यवस्था बनाने के निर्देश भी दिए। इसके अतिरिक्त गांवों की सीमा में बने बेरियर पर चौबीस घंटे निगरानी रखने तथा अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने क्वारेंटीन सेंटर के आसपास पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि गांवों में भी लोग कन्टमेंन्ट जोन तथा बफर जोन के नियमों का पालन करें यह सुनिश्चित हो। चेक पोस्ट बेरियर पर सतत् निगरानी होती रहे। उक्त क्षेत्रों में अति आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त आवागमन प्रतिबंधित है, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। चेक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन तथा व्यक्तियों की जानकारी संधारित होनी चाहिए।

इस दौरान एडीएम राजेन्द्र कटारा, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, एसडीएम लैलूंगा अभिषेक गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर आशीष देवांगन, एसडीओपी धरमजयगढ़ नायक सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Scroll to Top