छत्तीसगढ़ में भूकंप : सूरजपुर-अंबिकापुर में लोग घरों से निकले, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0

शेयर करें...

सूरजपुर-अंबिकापुर/ सूरजपुर जिले में शुक्रवार सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर 4.0 तीव्रता दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र मध्यप्रदेश के ग्वालियर के दक्षिण-पूर्व में 28 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था। छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र में झटके ज्यादा महसूस किए गए हैं।

Join WhatsApp Group Click Here

सरगुजा संभाग में सबसे ज्यादा भूकंप का असर देखने को मिला है। यहां अंबिकापुर, सूरजपुर, कोरिया और बलरामपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि काफी देर तक उन्होंने झटके महसूस किए। डर की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि किसी तरह की नुकसान की खबर अब तक नहीं है। अंबिकापुर में कॉलेज के छात्र भी फौरन क्लास से बाहर निकल गए हैं।

मौसम वैज्ञानिक अक्षय भट्ट ने बताया कि 4.0 तीव्रता के भूकंप से ज्यादा नुकसान तो नहीं होता है, लेकिन कच्चे मकानों में दरारें आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र ग्वालियर से 28 किमी दूर बंसी सलैया नाम की जगह के पास है।

वहीं भूकंप वेधशाला बिलासपुर के राहुल यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों के साथ ही उत्तरप्रदेश के आगरा सहित कुछ जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। कम तीव्रता का भूकंप होने के कारण छत्तीसगढ़ में जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

Scroll to Top