मुंगेली : कलेक्टर पहुंचे धान उपार्जन केन्द्र गीधा : धान खरीदी हेतु तैयारियों का लिया जायजा, सभी उपार्जन केन्द्र में बायोमेट्रिक डिवाइस लगाने के दिए निर्देश..

शेयर करें...

मुंगेली/ शासन के निर्देशानुसार खरीफ वर्ष 2023-24 में आगामी 01 नवंबर से जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी जोरों से की जा रही है। कलेक्टर राहुल देव स्वयं धान उपार्जन केन्द्र गीधा पहुंचकर 01 नवंबर से धान खरीदी हेतु की जा रही तैयारियों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने उपार्जन केन्द्र में बायोमेट्रिक डिवाईस लगाने के भी निर्देश दिए। बता दें कि शासन द्वारा खरीफ वर्ष 2023-24 में बायोमैट्रिक आधारित धान खरीदी की व्यवस्था की गयी है। जिसके तहत किसान स्वयं या उसके द्वारा नामांकित एक नामिनी को खरीदी केन्द्र में उपस्थित होकर बायोमैट्रिक एथेन्टिकेशन के आधार पर विक्रय किया जा सकेगा।

Join WhatsApp Group Click Here

कलेक्टर ने कहा कि धान उर्पाजन केन्द्र में साफ-सफाई, कांटा-बाट का सत्यापन, आद्रतामापी यंत्र, बेमौसम बारिश से बचाव के लिए कैप कव्हर और पानी के निकासी की व्यवस्था, बारदाना की उपलब्धता, मानव संसाधन सहित सभी आवश्यक व्यवस्था शीध्र सुनिश्चित कर लिया जाए। कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम एवं पंजीकृत किसानों की संख्या की भी जानकारी ली और कहा कि जिन किसानों का कैरी फारवर्ड की कार्यवाही बचा है, उसे शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने किसानों को धान विक्रय के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो इस हेतु सभी उपार्जन केन्द्रों में संबंधित नोडल अधिकारियों का नाम एवं नंबर, धान का क्रय दर और आवश्यक बैनर चस्पा कराने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय, जिला खाद्य अधिकारी देवेन्द्र बग्गा, सीसीबी नोडल संतोष सिंह ठाकुर सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Scroll to Top