अधिकारियों को दिया गया पंचायत सचिव का अतिरिक्त प्रभार, नियमितीकरण की मांग को लेकर 16 मार्च से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर है पंचायत सचिव..

शेयर करें...

218 ग्राम पंचायतों में विकास व सहायक विकास विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ व सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी को दिया गया पंचायत सचिव का प्रभार..

Join WhatsApp Group Click Here

मुंगेली/ कलेक्टर राहुल देव के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत सचिवों की अनिश्चितकालीन हड़ताल में जाने के फलस्वरूप सचिवों की वैकल्पिक व्यवस्था हेतु छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियिम 1993 की धारा 69 (1) एवं 69 (4) में निहित प्रावधान के अनुसार जिले के 218 ग्राम पंचायतों में विकास एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ व सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी को पंचायत सचिव का प्रभार दिया गया है। पंचायत एवं विकास के उपसंचालक भूमिका देसाई द्वारा आदेश जारी कर पंचायत के कार्यों के सुचारू रूप से संपादन हेतु मुंगेली विकासखण्ड अंतर्गत 93 ग्राम पंचायत, विकासखण्ड लोरमी अंतर्गत 88 ग्राम पंचायत और पथरिया विकासखण्ड के अंतर्गत 37 ग्राम पंचायत में हड़ताल पर गए पंचायत सचिवों की जगह विकास एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ व सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी को अस्थायी रूप से आगामी आदेश तक पंचायत सचिव का प्रभार दिया गया है।

जारी आदेश में उन्होंने कहा है कि जिले के 218 ग्राम पंचायत में कार्यरत पंचायत सचिव अपनी विभिन्न मांगों के पूर्ति के संबंध में 16 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं, जिसकी वजह से जिले में ग्राम पंचायतों का कार्य प्रभावित हो रहा है। हड़ताल की वजह से ग्राम पंचायतों द्वारा दी जाने वाली अनिवार्य सेवाओं तथा हितग्राहीमूलक शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में बाधा उत्पन्न हो रही है। ग्राम पंचायतों के कार्यों की अनिवार्यता को दृष्टिगत रखते हुए समस्त हड़ताली ग्राम पंचायत सचिवों को 24 घंटे के भीतर हड़ताल समाप्त कर अपने कर्तव्य पर लौटने के संबंध में निर्देश दिए गए थे। उक्त निर्देश की अवहेलना करने पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शिका में दिए गए प्रावधान के अनुसार कार्यवाही की गई है।

Scroll to Top