फेसबुक का बदला नाम, नया नाम मिला “मेटा”, जुकरबर्ग ने की घोषणा..

शेयर करें...

नई दिल्ली// सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपना नाम बदल लिया है। फेसबुक को अब दुनिया ‘मेटा’ के नाम से जानेगी। फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को खुद इसका ऐलान किया।

Join WhatsApp Group Click Here

दरअसल पिछले काफी समय से फेसबुक के नाम बदलने के कयास लगाए जा रहे थे और गुरुवार को एक बैठक के दौरान जुकरबर्ग ने इसका ऐलान कर दिया। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दशक के भीतर मेटावर्स एक अरब लोगों तक पहुंच जाएगा।

नाम बदलने की वजह

जुकरबर्ग लंबे समय से फेसबुक की रिब्रांडिंग करना चाह रहे थे जहां फेसबुक केवल सोशल प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि मेटावर्स के रूप में जाना जाए। फेसबुक के फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि भविष्य के लिए डिजिटल रूप से हो रहे बदलाव को शामिल करने के प्रयास के तहत उनकी कंपनी को अब नये नाम ‘मेटा’ के तौर पर जाना जाएगा। जुकरबर्ग इसे ‘मेटावर्स’ कहते हैं। हालांकि आलोचक कहते हैं कि यह फेसबुक पेपर्स से दस्तावेज लीक होने से उत्पन्न विवाद से ध्यान भटकाने का एक प्रयास हो सकता है।

जुकरबर्ग को है इस बात का भरोसा

जुकरबर्ग के मुताबिक ‘मेटावर्स’ एक ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जिस पर लोग संवाद करेंगे तथा उत्पाद एवं सामग्री तैयार करने के लिए कार्य कर सकेंगे। उन्हें उम्मीद है कि यह एक ऐसा नया प्लेटफार्म होगा जो रचनाकारों के लिए ‘लाखों’ नौकरियां सृजित करेगा। यह घोषणा ऐसे समय पर आयी है जब फेसबुक अस्तित्व के संकट का सामना कर रहा है। फेसबुक पेपर्स में खुलासे के बाद इसे दुनिया के कई हिस्सों में विधायी और नियामक जांच का सामना करना पड़ रहा है।

Scroll to Top