स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वकांक्षी योजना ‘‘पढ़ाई तुंहर दुआर’’ योजना मुंगेली जिले में भी प्रारंभ..

शेयर करें...

अब तक 50 हजार 881 विद्यार्थी और  3 हजार 931 शिक्षक विभाग के वेब पोर्टल में पंजीकृत..

लाॅक डाउन जैसे इस कठिन परिस्थिति में भी छात्र-छात्राओं की हो रही है पढ़ाई..

मुंगेली /छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वकांक्षी योजना ‘‘पढ़ाई तुंहर दुआर’’ मुंगेली जिले में भी प्रारंभ हो चूका है.. कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मार्गदर्शन में इस योजना के तहत जिले के 50 हजार 881 विद्यार्थी और 3 हजार 931 शिक्षक विभाग के वेब पोर्टल में पंजीयन करा चुके है साथ ही पंजीयन का कार्य लगातार हो रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी जी.पी भारद्वाज ने आज यहां बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वकांक्षी योजना ‘‘पढ़ाई तुंहर दुआर’’ योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए जिले के 56 संकुलों में संकुल नोडल अधिकारियों का चयन किया जा चुका है और प्रत्येक विकासखण्ड में विकास खण्ड प्रभारी अधिकारी व विकासखण्ड नोडल अधिकारी को जिम्मेदारी दी गयी है।

उन्होने बताया कि ‘‘पढ़ाई तुंहर दुआर’’ योजना के अंतर्गत कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थी अपने घरों में बैठकर एंड्राइड फोन और सामान्य फोन के द्वारा विभिन्न विषयों के शैक्षणिक सामग्रियों को ऑडियों, वीडियों के रूप में देख व सुन सकते है। साथ ही चार स्तर पर ऑनलाइन कक्षाए भी प्रारंभ हो चुकी है। पहले स्तर पर राज्य स्तर से उत्कृष्ट शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन अध्यापन कराया जा रहा है। दूसरे स्तर पर एससीईआरटी के विषय विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन कक्षाए ली जा रही हैं। इसी प्रकार जिला स्तर पर डाइट के द्वारा चिन्हित उत्कृष्ट शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन कक्षाए व ऑडियो सामग्री तैयार किया जाएगा । विकासखण्ड, संकुल तथा स्कूल स्तर पर भी विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को जागरूक करके शिक्षकों द्वारा कक्षा लिया जा रहा है । गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को ध्यान में रखते हुए विषय विशेषज्ञों द्वारा वेबपोर्टल में ऑडियो, वीडियो, नोट्स और असाइनमेंट भी अपलोड किया जा रहा है, ताकि लॉक डाउन जैसे इस कठिन परिस्थिति में भी छात्रों की पढ़ाई में नुकसान ना हो।

उन्होने बताया कि पोर्टल में शिक्षकों द्वारा घर बैठे गृह कार्य देकर जांचने तक की सुविधा दी गई है। कोविड-19 जैसी गंभीर समस्याओं में भी छात्रों की पढ़ाई में कोई बाधा ना आए, इस उद्देश्य से इस वेब पोर्टल में वर्चुअल क्लास का भी निर्माण किया गया है। इसमें स्कूल के शिक्षक व विद्यार्थी वर्चुअल कक्षाओं के द्वारा विषय की पढ़ाई करते है। यह योजना न केवल लॉक डाउन की स्थिति में ही चलेगी, वरन स्कूलों के खुलने के बाद भी एक-दूसरे के पूरक बनकर कार्य करेंगे ताकि इस योजना का लाभ मुंगेली जिले के सभी स्कूली विद्यार्थियों के द्वारा लिया जा सके। उन्होने बताया कि सीजी स्कूल डॉट इन वेब पोर्टल में जाकर मोबाइल नंबर व कुछ जानकारी के साथ विद्यार्थी के रूप में पंजीयन करना होगा। इसके बाद वह अपने मोबाइल नंबर व पासवर्ड की सहायता से लाॅगइन करके अपलोडेड शैक्षणिक सामग्री व आनलाइन कक्षाओं में भाग ले सकेगें । यदि किसी एक परिवार में 3 विद्यार्थी अलग-अलग कक्षा में पढ़ाई कर रहे है तो उन्हें एक ही मोबाइल नंबर का पंजीयन करना होगा तथा तीनों विद्यार्थियों का नाम एवं कक्षा अपलोड करना होगा। जिसके फलस्वरूप अलग-अलग कक्षाओं के विषय सामग्री तीनों विद्यार्थियों के द्वारा देखा जा सकेगा।

Scroll to Top