सरिया: नगरपंचायत सीएमओ को भ्रष्टाचार सता रहा डर, सुचना के अधिकार के तहत मांगी गयी जानकारी के लिए आर.टी.आई. कार्यकर्त्ता को लगवाया जा रहा है दफ्तर का चक्कर

शेयर करें...

रायगढ़/ यह पूरा मामल जिले के सरिया नगर पंचायत का जहां के सीएमओ के कार्यालय में एक आर.टी.आई. कार्यकर्ता ने विभिन्न मुद्दों में सुचना के अधिकार के तहत जानकारी हेतु आवेदन किया था. यह आवेदन लगभग जनवरी महीने में किया था लेकिन लगभग 3 महीने बीत जाने के बाद भी कोई जानकारी अब तक किसी भी विषय में कोई नही दी गयी है. वही जब आर.टी.आई. कार्यकर्त्ता द्वारा इस विषय में सी.एम.ओ साहब से जानकारी मांगी जाती है तो उनके द्वारा गोल मोल जवाब दिया जाता है और अपने कार्यालय का चक्कर कई महीनो से लगवाया जा रहा है. सी.एम.ओ द्वारा सुचना के अधिकार के तहत जानकारी उपलब्ध नही करवा पाना कही न कही बड़े भ्रष्टाचार होने की आशंका को पैदा कर रहा है.


आपको बता दे की सरिया निवासी एक आर. टी.आई कार्यकर्ता ने अपने नाम को गोपनीय रखने के शर्त में इस विषय में हमें जानकारी दी है. सरकार द्वारा किसी सरकारी योजना या सरकार के द्वारा आय व्यय की जानकारी आम जनता को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सुचना के अधिकार के शक्ति प्रदान की गयी है. लेकिन नगर पंचायत सरिया के उच्च अधिकारी सरकार के नियमो और प्रावधानों की धज्जिय उड़ाते कई महीनो बाद भी सुचना के तहत जानकारी नही दिया जा रहा है और उच्च अधिकारी द्वारा किया गया यह करतूत किसी बड़े भ्रष्टाचार होने की ओर इशारा कर रहा है.


बहरहाल आर.टी.आई कार्यकर्ता सी.एम.ओ के निष्क्रिय रवैये के वजह से सुचना पाने हेतु भटक रहा है. लेकिन खबर के प्रकाशन के बाद देखने वाली बात होगी कि निष्क्रिय अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए आखिर कब तक सुचना के अधिकार के तहत जानकारी उपलब्ध करवाते है.  

Scroll to Top