राजीव गांधी किसान योजना आरंभ, जिले के 70 हजार 897 किसानो के खाते मे पहली किश्त के रूप में 58 करोड़ 22 लाख से अधिक की राशि अंतरित

शेयर करें...

मुंगेली/ देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के शहादत दिवस पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी की विशेष उपस्थिति पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ किया. श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए योजना के शुभारम्भ कार्यक्रम में शामिल हुए. इस योजना का शुभारंभ कार्यक्रम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर स्थित निवास कार्यालय में आयोजित किया गया. इसी कड़ी में किसान न्याय योजना के तहत मुंगेली कलेक्टोरेट स्थित स्वान मे आयोजित विडियो कांफ्रेसिंग मे धान उत्पादक किसान शामिल हुए .


आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रारंभ की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना देश मे अपनी तरह की यह पहली योजना है. इस योजना के तहत धान, मक्का और गन्ना (रबी) उत्पादक किसानों के खाते में लगभग 5700 करोड़ रूपए की राशि किसानों को खेती किसानी के लिए प्रोत्साहित करने, उन्हें उपज का सही दाम दिलाने के उद्देश्य से आदान सहायता के रूप में दी जा रही है. यह राशि चार किश्तों में किसानों को दी जाएगी.


राज्य सरकार की इस महत्वाकाक्षी योजना राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत मुख्यमंत्री बघेल ने कम्प्यूटर की एक बटन क्लिक कर मुंगेली जिले के 70 हजार 897 किसानो के खाते मे भी पहली किश्त के रूप में 58 करोड़ 22 लाख से अधिक की राशि आज डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में ऑनलाइन अंतरित की. इसके पहले मुख्यमंत्री बघेल और उनके मंत्री मंडल के सहयोगियो ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की और सभी ने आतंकवाद एवं हिंसा का डटकर विरोध करने की शपथ भी ली. इस अवसर पर मुंगेली जिले के जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर उपाध्यक्ष, संजीत बनर्जी, मुंगेली नगर पालिका के अध्यक्ष संतू लाल सोनकर, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, सागर सिंह बैस, आत्मा सिंह क्षत्रिय, हेमेंद्र गोस्वामी, जागेश्वरी वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद थे. साथ ही वीडियो कांफ्रेसिंग मे विभिन्न योजनाओ के हितग्राही भी शामिल हुए.

Scroll to Top