मुंगेली : छ.ग. राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम की योजनाओं में अधिक से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओं को लाभान्वित किया जाए- अध्यक्ष पटिला..

शेयर करें...

मुंगेली// छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष घनेश पटिला ने जिला कलेक्ट्रोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में जिला अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम की बैठक लेकर अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा और अल्प संख्यक वर्ग के विकास के लिए राष्ट्रीय निगम के सहयोग से संचालित योजनाओं की विस्तार पूर्वक समीक्षा की। बैठक में उन्होने कहा कि समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुॅचना निगम की योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है। इस हेतु उन्होने उनके सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता एवं जिम्मेदारी के साथ करने के निर्देश दिये।

Join WhatsApp Group Click Here

इसी तरह उन्होने महिलाओं की भी सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उन्होने महिलाओं को विकास में आगे लाने के लिए निगम की योजनाओं में अधिक से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओं को लाभान्वित करने की बात कहीं। बैठक में उन्होने अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा और अल्प संख्यक वर्ग के लोगों के विकास के लिए ट्रेक्टर, ट्राली, पैसेंजर व्हीकल, गुड्स कैरियर, स्माॅल बिजनेस आदि योजनाओं के तहत स्वीकृत, वितरित और ऋण वसूली के प्रकरणों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने जिला अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के कार्य पालन अधिकारी को ऋण वसूली के प्रकरणों में जिला कलेक्टर से सहयोग और मार्गदर्शन लेने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर एल्मा ने बताया कि अंत्योदय स्वरोजगार योजना के तहत निगम द्वारा 357 प्रकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इनमें से 333 प्रकरणों की स्वीकृति प्रदान कर 256 हितग्राहियों को 83 लाख 20 हजार रूपये की ऋण की स्वीकृति और 25 लाख 60 हजार रूपये की अनुदान राशि का वितरण किया गया है। जो वितरित प्रकरण की 72 प्रतिशत है। इसी तरह आदिवासी स्वरोजगार योजना के तहत निगम द्वारा 19 प्रकरणों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इनमें से शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति कर 5 लाख 65 हजार रूपये की ऋण राशि का वितरण और 1 करोड़ 90 लाख रूपये की राशि का अनुदान प्रदान किया गया है। इसी तरह उन्होने ऋण वसूली का लक्ष्य और अब तक की गई वसूली के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, प्रतिष्ठित नागरिक राकेश पात्रे, सागर सिंह बैस, जिला अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के कार्यपालन अधिकारी देवेन्द्र जागड़े, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त शिल्पा सांय उपस्थित थी।

Scroll to Top