मुंगेली: ग्राम पंचायत जरेली में डुबान क्षेत्र में मनरेगा के तहत तालाब निर्माण प्रस्तावित, पास में ही सरकारी स्कूल के बच्चो और ग्रामीणों को बरसात में पहले से ही होती है समस्या

शेयर करें...

पथरिया/ यह मामला है पथरिया ब्लॉक के ग्राम पंचायत जरेली का जहां पंचो और कुछ ग्रामीणों की सहमति से जल ठहराव और संरक्षण हेतु तालाब निर्माण प्रस्तावित किया गया है. लेकिन उक्त क्षेत्र पहले से ही डुबान क्षेत्र होने के कारण ग्रामीण इसका विरोध कर रहे है. इस मामले की जानकारी मिलने के बाद RJ 24 न्यूज़ की टीम द्वारा स्थल में पहुच पड़ताल कर ग्रामीणों से इस विषय में जानकारी ली गयी.

Join WhatsApp Group Click Here


ग्रामीणों का कहना है कि जहां तालाब प्रस्तावित है वहा पहले से ही पूरे बस्ती का गंदा पानी नाले में आता आता है, और बरसात के दिनों में पास में स्थित टेसुआ नाले में बाढ़ की स्थिति होने पर आधे बस्ती में पानी भर जाता है. इतना ही नही पास में ही सरकारी हाई स्कूल है जहां लगभग 4 से 5 फिट पानी मैदान में भर जाता है जिससे स्कूली बच्चो को भारी समस्याओ से गुजरना पड़ता है. वही पास में ही सतनामी समाज का जैतस्तम्भ और गुरुद्वारा है जो बरसात में गंदे पानी से भर जाता है. बस्ती में रह रहे लोगो को तो समस्या होती ही है लेकिन इस स्थिति में छोटे बच्चो के जान को खतरा बना रहता है. सबसे दयनीय स्थिति यह है कि एक बुजुर्ग व्यक्ति का घर पास में ही है. जो निर्धन और असहाय है, तालाब बनने से उसका भी घर उजड़ने की स्थिति में है.

वही इस संबंध में हमने सरपंच और सचिव से करनी चाही तो सचिव साहब तो सरपंच के ऊपर बात डाल कर भाग खड़े हुए, वही ग्राम पंचायत के सरपंच ने इस संबंध में बताया कि पूर्व में ही तालाब का ग्रामीणों द्वारा ही प्रस्ताव किया गया था और वर्तमान में भी ग्रामीणों और वार्ड के पंचो द्वारा प्रस्ताव किया गया है.जिसके बाद ही वहां तालाब बनाना स्वीकृत किया गया है. डुबान क्षेत्र पर तालाब बनाने की बात पर उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र में आसपास तालाब नही है, वहां तालाब बन जाने से लोगो को सुविधा होगी साथ ही जल संग्रहण भी होगा. पास में नाली निकाल देने से उस क्षेत्र में पानी का भराव नही होगा .


वही ग्रामीणों और ग्रामपंचायत प्रतिनिधियो से बात करने के पश्चात हमने इस संबंध में पथरिया ब्लॉक के जनपद सीईओ कुमार सिंह से फोन पर बात कि तो उन्होंने उक्त स्थल में जा कर निरीक्षण करने के उपरांत ही कुछ कहने की बात कही है.

बहरहाल लोगो के हित मे बनाया जाने वाला प्रस्तावित तालाब ग्रामीणों और स्कूली छात्रों के ऊपर आफत के समान है. लेकिन देखने वाली बात होगी उच्च अधिकारी और ग्रामपंचायत, ग्रामीणों की इस समस्या का समाधान करते डबरी निर्माण करवाते है या लोगो और स्कूली बच्चो के हित में प्रस्तावित तालाब को रोक लगा कर वहा नाली निर्माण करवाते गाँव के रहवासी और स्कूली बच्चो को सुविधा देते है.

Scroll to Top