पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 29वाँ पुण्यतिथी कार्यक्रम सम्पन्न

शेयर करें...

कोरबा/ कोरबा जोन के सेक्टर क्र. 12 में नगर पालिक निगम कोरबा के सभापति श्याम सुंदर सोनी के कार्यालय में सादगी एवं गरिमापूर्ण ढंग से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 29वाँ पुण्यतिथी कार्यक्रम शहादत दिवस के रूप में मनाया गया. सर्वप्रथम स्व. राजीव गांधी जी के तैलचित्र पर माल्यार्पण किया गया एवं उपस्थित समस्त कांग्रेसजनों द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई. उक्त संक्षिप्त कार्यक्रम में फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी सभी सुरक्षात्मक पहलुओं का विशेष ध्यान रखा गया. उपस्थित समस्त कांग्रेस जनों द्वारा देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परंपरा में दृढ़ विश्वास रखने एवं सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने का शपथ लिया गया.


नगर पालिक निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद ने स्व. राजीव गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्व. राजीव गांधी जी के कुशल नेतृत्व में भारत वर्ष के आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक, वैज्ञानिक टेक्नोलाॅजी तथा विदेश नीति के क्षेत्र में अनगिनत उपलब्धियाँ पाई. वे पंचायती राज्य के माध्यम से प्रजातंत्र की नींव मजबूत करना चाहते थे. व्यस्क मताधिकार की आयु सीमा में संशोधन एवं महिला वर्ग की सत्ता में अधिकारिक भागीदारी बनाने में उनका अमूल्य योगदान रहा.


नगर पालिक निगम कोरबा के सभापति श्याम सुंदर सोनी ने बताया कि 21वीं सदी के भारत का सपना देखने वाले स्व. राजीव गांधी ने ही संचार क्रांति लाया और देश में कम्प्यूटर्स एवं दूरसंचार के अत्याधुनिक साधन उपलब्ध कराये. जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा शहर अध्यक्ष सपना चैहान ने बताया कि स्व. राजीव गांधी ने ही आर्थिक उदारवाद ग्रामीण बच्चों के लिए प्रसिद्ध नवोदय विद्यालय के शुभांरभ का श्रेय स्व. राजीव गांधी जी को जाता है. जिला कांग्रेस महिला अध्यक्ष कुसुम द्विवेदी ने कहा कि राजीव जी के कार्यकाल को देश के विकास के लिए सदैव याद किया जावेगा. उन्होने बताया कि देश के सबसे कम उम्र के युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी कर्मठ और उर्जावान थे. इस मौके पर गजानंद साहू, संतोष राठौर, दिलशाद अली, शैलेष चैहान, मनक राम साहू, अभिनव सोनी, विकास सोनी, जियोधर साह, डी. साहू आदि उपस्थित रहे.

Scroll to Top