यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने व ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता लाने व्हाट्सएप नंबर का हुआ शुभारंभ, यातायात नियमों के उलंघन करने वालों का कर सकते है शिकायत..

शेयर करें...

रायगढ़/ पुलिस कंट्रोल रूम रायगढ़ में आज यातायात पुलिस रायगढ़ और जिला सड़क सुरक्षा समिति की ओर से जिले में यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने के तथा शहरवासियों में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता लाने नगर निगम कमिश्नर संबित मिश्रा तथा एडिशनल एसपी रायगढ़ संजय महादेवा के हाथों व्हाट्सएप नंबर 9479269652 का शुभारंभ किया गया है। कार्यक्रम के प्रारंभ में ट्रैफिक डीएसपी सुशांत बनर्जी बताये कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार द्वारा सड़क सुरक्षा एवं अपराधिक गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए रायगढ़ शहर में नये सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा पूर्व से लगाए गये सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया गया है । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा “जनचेतना” जागरूकता अभियान के तहत जिलेवासियों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने तथा उनके यातायात पुलिस से जुडाव के लिये । उनकी मंशा अनुरूप यातायात पुलिस और जिला सड़क सुरक्षा समिति की ओर से आमलोंगों में जागरूकता लाने और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही के उद्देश्य से जिले के अधिकारियों के हाथों एक व्हाट्सएप नंबर का शुभारंभ किया जा रहा है । आमजन इस व्हाट्सएप नंबर के जरिए उनके आसपास अथवा यातायात दौरान किसी वाहन चालक के द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन किये जाने पर उस व्यक्ति तथा वाहन का नंबर प्लेट के साथ साफ फोटो/वीडियो मोबाइल पर लेकर पुलिस के इस व्हाट्सएप नंबर पर शेयर करेंगे जिससे यातायात पुलिस उस व्यक्ति को ट्रेस कर उस पर नियमानुसार मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही करेगी। कार्यक्रम दौरान नगर निगम कमिश्नर संबित मिश्रा द्वारा रायगढ़ पुलिस की पहल को अभिनव पहल बताते हुए कहा गया कि प्रशासन और पुलिस सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने निरंतर प्रयासरत है।

समय-समय पर आमलोगों तथा मीडिया से फीडबैक भी लिये जा रहे हैं और उस पर आवश्यक कार्यवाही की जाती है। सबसे पहले हमें स्वयं की सुरक्षा के दृष्टिगत यातायात नियमों का पालन करना चाहिए और जैसा कि पुलिस द्वारा व्हाटसअप नंबर जारी किया गया है जिस पर आपके आसपास यदि कोई यातायात नियमों का उल्लघंन करता है तो उसके वाहन का नंबर प्लेट सहित फोटो/विडियो शेयर करें।

एडिशनल एसपी संजय महादेव ने बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा “जनचेतना” जागरूकता कार्यक्रम के तहत मुख्यत: साइबर फ्रॉड, नशा मुक्ति और यातायात नियमों के प्रति आमजन में जागरूकता लाने पर फोकस किया जा रहा है। “जनचेतना” के तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मंशानुरूप व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। इस नंबर के जारी होने से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निश्चित तौर पर कार्यवाही होगी, प्राय: देखा गया है कि आमलोग स्वयं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही कराना चाहते हैं, जिसे लेकर यह अच्छी पहल साबित होगी । उन्होंने रायगढ़ पुलिस की ओर से आमजन से अपील है कि वे यातायात नियमों का पालन करें। सड़क हादसों के समय गुड सेमेरिटन की भूमिका अदा करनी चाहिये और यातायात के जो बेसिक नियम हैं- जिसमें नाबालिक बच्चों को वाहन चलाने ना दें, दुपहिया वाहन में तीन सवारी सफर ना करें। वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग ना करें । स्टंट या रैश ड्राइविंग कदापि ना करें । मालगाड़ी वाहनों में यात्रा से बचंत। नो पार्किंग में वाहन ना खड़ा करें और कभी भी नशे की हालत में वाहन ना चलाएं। इन नियमों का पालन कर स्वयं दुर्घटना से बचा जा सकता है । वे बताएं कि इस व्हाटसअप नंबर 9479269652 की मॉनिटरिंग यातायात पुलिस करेगी, इस नंबर पर फोटो/वीडियो भेजने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा तथा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले पर नियमानुसार मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही की जावेगी। कंट्रोल रूम में आयोजित कार्यक्रम में डीएसपी(आईयूसीएडब्ल्यू) श्रीमती निकिता तिवारी, थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शनिप रात्रे, iRAD के डीआरएम दुर्गा प्रसाद पधान, मीडिया साथी तथा iRAD एक दिवसीय कार्यशाला में सम्मिलित होने आये जिले विभिन्न थाना, चौकी के पुलिसकर्मी उपस्थित थे।

Scroll to Top