फर्जी मार्कशीट के सहारे बने थे शिक्षाकर्मी, विभाग ने 2 शिक्षाकर्मी क किया बर्खास्त, शिक्षाकर्मियों के प्रमाण पत्रों की जांच शुरू..

शेयर करें...

बेमेतरा/ जिले में शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्क्सशीट के सहारे नौकरी करने वाले 2 शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया है। जिले में फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी कर रहे शिक्षाकर्मियों के दस्तावेजों की जांच शुरू की गई है। इसी दौरान फर्जी अंकसूची पाए जाने पर बेमेतरा जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा ने 2 महिला शिक्षाकर्मियों को नौकरी से बर्खास्त किया है।

जानकारी के मुताबिक, साजा विकासखंड के सुवरतला गांव में शासकीय प्राथमिक शाला में रोहिणी झा फर्जी अंकसूची के सहारे नौकरी कर रही थी। वहीं शासकीय प्राथमिक शाला केवतरा में डामेश्वरी निषाद ने भी फर्जी अंकसूची के सहारे नौकरी हासिल की थी। दोनों शिक्षाकर्मियों ने 12वीं की अंकसूची में फेरबदल की थी। दस्तावेजों की जांच में दोनों शिक्षाकर्मियों के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।

बता दें कि शिक्षा विभाग के अनुसार, 150 से अधिक शिक्षाकर्मी फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी कर रहे हैं। जिनके दस्तावेज जांच के लिए संबंधित विभाग को भेजे गए हैं। इस कार्रवाई के बाद से फर्जी प्रमाणपत्र से नौकरी करने वाले शिक्षाकर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है। जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा ने बताया कि फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर नौकरी करने वाले शिक्षाकर्मियों को आरोप पत्र जारी किया जा रहा है। दस्तावेज पहुंचते ही सत्यापन के लिए संबंधित विभाग को भेजा जा रहा है। जिसमें अंकसूची माध्यमिक शिक्षा मंडल में भेजा गया है। अनुभव प्रमाण पत्र की जांच के लिए जनपद कार्यालय और डीपीआई को भी प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए भेजे गए हैं।

फर्जी शिक्षाकर्मियों को एक बार फिर प्रमाण पत्रों की जांच करानी होगी। शिक्षा विभाग में वे प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे, जिसके आधार नौकरी मिली थी। फर्जी शिक्षाकर्मियों की बर्खास्तगी के बाद वेतन राशि वसूलने की भी कार्रवाई की जा सकती है।

Scroll to Top