मुंगेली जिले में लगातार भारी बारिश : सभी बांधों का बढ़ा जल स्तर, खुड़िया डैम लबालब, मनियारी नदी के किनारे बसे लोगों पर मंडरा रहा खतरा..

शेयर करें...

मुंगेली/ जिले में लगातार भारी बारिश हो रही है। जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। बारिश के कारण इलाके के नदी नाले उफान पर हैं। जिले के सबसे बड़े डैम राजीव गांधी जलाशय (खुड़िया बांध) पूरी तरह से भरकर लबालब हो गया है। वेस्ट वेयर से 3 फीट पानी का बहाव भी शुरू हो गया है।

Join WhatsApp Group Click Here

डैम में 118 फीसदी जलभराव के बाद इसके वेस्ट वेयर से अतिरिक्त पानी का बहाव शुरू हो जाता है। डेम में 78 फीट पानी भरने की वजह से इसके वेस्ट वेयर से 3 फीट पानी का बहाव भी शुरू हो गया है। डैम के वेस्ट वेयर का पानी मनियारी नदी में बहाया जा रहा है।

राजीव गांधी जलाशय भरने के कारण मनियारी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी दो दिनों तक जिले में भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में आने वाले समय में बारिश का और भी असर देखने को मिल सकता है।

छोटे बड़े सभी बांध लबालब

जल संसाधन विभाग के ईई आरके मिश्रा ने बताया कि जिले में हो रही भारी बारिश की वजह से जिले के सभी छोटे बड़े बांधों में जल स्तर बढ़ा है। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी जलाशय में 118 फीसदी जलभराव हुआ है।

वहीं लोरमी इलाके में स्थित माइनर टैंक लोटन नाला जलाशय में 92%, बघर्रा जलाशय में 45%, गब्दा जलाशय में 75%, कन्हैया नाला में 80 %, भारत सागर जलाशय में 101 फीसदी जल का भराव हो गया है।

जंगल के ऊपरी हिस्से में हुई भारी बारिश का असर मैदानी इलाकों में साफ नजर आ रहा है। अचानकमार टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में स्थित सिहावल सागर से निकलने वाली मनियारी नदी में जल का स्तर तेजी से बढ़ता चला जा रहा है, जिससे इसके किनारे बसे लोगों पर खतरा मंडराने लगा है।

Scroll to Top