न्यायधानी बिलासपुर के 8 एकड़ में अवैध प्लाटिंग पर चला बुलडोजर : निगम ने महालक्ष्मी पैलेस को किया सील, अनियमित विकास से एक करोड़ 80 लाख की वसूली..

शेयर करें...

बिलासपुर में अब अवैध प्लाटिंग और अनियमित विकास को नगर निगम ने आय का जरिया बना लिया है। ऐसे में अवैध प्लाटिंग करने वालों पर निगम का कोई खौफ नहीं रह गया है। लगातार कार्रवाई के बाद भी अवैध प्लाटिंग का धंधा जोरों से चल रहा है। बुधवार को आठ एकड़ में अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलाया गया। वहीं, पार्किंग नहीं होने पर महालक्ष्मी पैलेस को सील कर दिया गया। निगम इस अनियमित विकास के बहाने अपना खजाना भर रहा है। अब तक पौने दो करोड़ रुपए की वसूली हो चुकी है।

नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत के निर्देश पर अवैध प्लाटिंग और अनियमित निर्माण कार्यों पर सख्ती से कार्रवाई करने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद से निगम सीमा क्षेत्र में शामिल हुए ग्रामीण इलाकों में बेतरतीब तरीके से कृषि भूमि को बिना मद परिवर्तन किए अवैध प्लाटिंग की जा रही है, जहां कॉलोनी विकसित करने की आड़ में लोगों को जमीन बेचकर रजिस्ट्री की जा रही है। भू-माफिया निगम और टाउन एंड कंट्री प्लानिंग से अनुमति लिए बगैर प्लाट काटकर कॉलोनी बना रहे हैं, जहां किसी तरह की सुविधाएं नहीं है। इस तरह की अवैध प्लाटिंग पर निगम कार्रवाई कर रही है। लेकिन, बाद में उनसे पैसे वसूल कर नियमितीकरण करने का खेल भी चल रहा है, जिसके कारण भू-माफियाओं में निगम की अवैध प्लाटिंग की कार्रवाई पर कोई खौफ नहीं रह गया है।

आठ एकड़ जमीन पर अवैध प्लाटिंग सरकंडा क्षेत्र के बैमा-नगोई रोड में खसरा नंबर 141, 142, 143, 144, 145, 235, 236, 237, 238, 239 के करीब आठ एकड़ जमीन पर अवैध प्लाटिंग किया गया है, जहां रोड और खंभे लगाकर कॉलोनी विकसित करने के नाम पर जमीनें बेच दी गई है। इसके लिए न तो कॉलोनाइजर लाइसेंस लिया गया है ,और न ही टाउन एंड कंट्री प्लानिंग और नगर निगम से अनुमति ली गई है। नगर निगम की टीम बुधवार को यहां बुलडोजर लेकर पहुंची और अवैध प्लाटिंग को समतल कर दिया।सोनगंगा कॉलोनी में एक एकड़ में अवैध प्लाटिंग सरकंडा के सोनगंगा जैसे रिहायशी कॉलोनी से लगी जमीन में भी अवैध प्लाटिंग की जा रही है। यहां सतानंद पटेल पिता निलांबर पटेल, उसका भाई गजानंद पटेल, विजय पटेल पिता विद्यानंद पटेल ने करीब एक एकड़ जमीन में अवैध प्लाटिंग कर दिया है और लोगों को जमीन काटकर बेच दिया है। बुधवार को नगर निगम के अतिक्रमण विभाग की टीम ने अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलवा दिया।बिना पार्किंग के बन गया महालक्ष्मी पैलेस इसी तरह सरकंडा के बहतराई रोड में महालक्ष्मी पैलेस का निर्माण कराया गया है, जहां पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है।

इसकी शिकायत मिलने पर नगर निगम की टीम ने महालक्ष्मी पैलेस को सील कर दिया है।साइंस कॉलेज रोड में ठहाया बाउंड्रीवाल नगर निगम का अतिक्रमण अमला बुधवार को सांइस कॉलेज के पास आईएचएसडीपी योजना के तहत बनी रोड को बाधित कर रहे बाउंड्री वॉल को तोड़ दिया। बताया गया कि यहां रोड को बंद कर अवैध तरीके से बाउंड्रीवाल बना दिया गया था।अवैध प्लाटिंग और निर्माण पर जुर्माना वसूल रहा नगर निगम शहर में बेतरतीब तरीके से हो रहे निर्माण और बिना अनुमति के कॉलोनी विकसित करने वालों से नगर निगम कार्रवाई करने के बहाने जुर्माना वसूल कर रही है। इसकी आड़ में कमाई का खेल भी चल रहा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि नगर निगम पहले अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर भी चलवा रहा है। फिर उस अवैध प्लाटिंग को नियमित करने के बहाने भू-माफियाओं से जुर्माना वसूल कर रही है। इससे अब तक नगर निगम ने करीब एक करोड़ 86 लाख रुपए की वसूली की है।

Scroll to Top