कलेक्टर ने शहर में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का किया औचक निरीक्षण, संवरेगी अशोक वाटिका, ओपन जिम और बटरफ्लाई पार्क की योजना जल्द हो सकती है शुरू

शेयर करें...

कोरबा/ शहर के मध्य में स्थित अशोक वाटिका को सौंदर्यीकरण कर संवारने की जिला प्रशासन की योजना आने वाले दिनों में फलीभूत होती दिख रही है. कलेक्टर किरण कौशल ने आज वाटिका को संवारने के लिए अधिकारियों के साथ औचक निरीक्षण किया. कौशल ने वाटिका के सौंदर्यीकरण के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए.

Join WhatsApp Group Click Here

मौके पर उपस्थित नगर निगम आयुक्त एस.जयवर्धन ने बताया कि अशोक वाटिका को आक्सीजोंन के साथ-साथ संपूर्ण वानस्पितिक पार्क के रूप में विकसित करने के लिए निगम तथा वन विभाग के अधिकारियों ने पहले एक कार्य योजना तैयार की थी. कलेक्टर ने पहले की कार्य योजना को भी मौके पर ही नक्शे पर देखा और उसमें वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से परिवर्तन के निर्देश दिए. कलेक्टर कौशल ने वाटिका में पानी की व्यवस्था को प्राथमिकता से करने के लिए कहा. उन्होंने लोगों को मार्निंग-इवनिंग वॅाक के लिए सुविधा देने व्यवस्थित मार्ग बनाने, महिला – पुरूषों के लिए अलग-अलग ओपन जिम लगाने के साथ-साथ शहर के लोगों को योग के लिए बड़ा शेड भी बनाने को भी कार्य योजना में शामिल करने के निर्देश दिएं.

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस लगभग 17 हेक्टेयर रकबे की अशोक वाटिका में बटरफ्लाई पार्क स्थापित करने की भी योजना है. विभिन्न प्रकार के फल-फूलदार पौधों का रोपण कर वाटिका के एक भाग में विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगी तितलियों के संरक्षण संवर्धन के लिए भी प्रयास किये जायेंगे. कलेक्टर कौशल ने अशोक वाटिका के सौंदर्यीकरण और समुचित विकास के लिए समेकित कार्य योजना बनाकर एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि सौंदर्यीकरण का काम जल्द से जल्द शुरू किया जा सके.

कलेक्टर किरण कौशल ने आज सुबह कोरबा शहर में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया. अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त एस. जयवर्धन, अपर आयुक्त अशोक शर्मा सहित विकास कार्यों से जुड़े अधिकारी और कार्यकारी ठेकेदार भी इस दौरान मौजूद रहे. कलेक्टर कौशल ने दादरखुर्द में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना के घरों का भी निरीक्षण किया. उन्होने आवास निर्माण की गति बढ़ाने के निर्देश ठेकेदार को दिए. कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले दो हजार 784 मकानों के जल्द बन जाने से इतने ही जरूरतमंद लोगों को घर मिल सकेगा. उन्होंने मकानों के लिए पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई और सिवरेज व्यवस्था की भी अधिकारियों से जानकारी ली. कलेक्टर कौशल ने आवास परिसर में सड़कों के किनारे व्यवस्थित जल निकासी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि बरसात के दिनों में परिसर में पानी जमाव को रोका जा सके.

कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ सीएसईबी चैक से ध्यानचंद चैक तक बन रही फोरलेन सड़क के काम का भी औचक निरीक्षण किया. उन्होंने कई स्थानों पर सड़क के उंचा होने और कई स्थानों पर निचले भागों में पानी जाम होने से रोकने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी काम करने वाले ठेकेदार और निगम के कार्यपालन अभियंता से ली. जिला कलेक्टर कौशल ने पानी जमाव की स्थिति से बचने के लिए आवश्यकतानुसार सड़क के दोनों तरफ निकासी नाली का काम तेज करने के निर्देश दिये. उन्होंने सड़क और नाली निकासी के काम में निर्धारित गुणवत्ता का पालन करने और निर्धारित समय सीमा में काम पूरा करने के निर्देश ठेकेदार एवं अधिकारियों को दिए. कौशल ने टीपी नगर स्थित वाहन पार्किंगों का भी अवलोकन किया. उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को इन पार्किंगों से कबाड़ हटाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने तीनों पार्किंग स्थलों को वाहनों के लिए व्यवस्थित करने के निर्देश दिए.

Scroll to Top