महागौरा गौरी व छत्तीसगढ़ी संस्कृति महोत्सव का 3 दिसंबर से बरगढ़ राज खरसिया में हुआ शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि सर्व समाज संघ कार्यकारी अध्यक्ष विजय जायसवाल रहें…

शेयर करें...

रायगढ़//खरसिया विधानसभा क्षेत्र के बरगढ़ राज में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवन सहस्रबाहु की जयंती पर महागौरा गौरी व छत्तीसगढ़ी संस्कृति महोत्सव का शुभारंभ हुआ। संस्कृति महोत्सव के प्रथम दिवस मेंजिसमे प्रथम चरण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में कलार महासभा के अध्यक्ष व सर्व समाज महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष विजय जायसवाल रहें। विजय ने सर्वप्रथम फुगड़ी व खो, खो प्रतियोगिता का उदघाटन में छत्तीसगढ़ महतारी के छाया चित्र में दीप प्रज्ज्वलित किए व छत्तीसगढ़ के राज्य गीत गाकर शुभारंभ किया गया।

Join WhatsApp Group Click Here

उक्त महागौरा गौरी व छत्तीसगढ़ी संस्कृति महोत्सव में फुगड़ी प्रतियोगिता में करीब 46 प्रतिभागीयो ने भाग लिये थे। फुगड़ी प्रतियोगिता में गांव के एक 10 वर्षीय बच्ची शिल्पी यादव ग्राम कछार ने 70 मिनट की समय लेकर फुगड़ी में स्वयं की रिकार्ड तोड दी है व प्रथम पुरस्कार दस हज़ार रुपए से पुरस्कृत हुई।जो की प्रतिभागी शिल्पी यादव द्वारा जिला स्तरीय छत्तीसगढ़ ओलंपिक में 64 मिनट फुगड़ी खेलकर रिकार्ड बनाई थी। द्वितीय पुरस्कार सत्यवती राठिया मुनुन्द ने पांच हजार से पुरस्कृत हुई। तृतीय पुरस्कार संस्कृति राठिया टारापर ने तीन हजार रूपए से पुरस्कृत हुई एवं चतुर्थ पुरस्कार सेजल राठिया सराईपाली ने दो हजार रूपए से पुरस्कृत हुई। जहां फुगड़ी के 43 प्रतिभगियायो को भी पांच – पांच सौ रूपये से पुरस्कृत किए गए। जहा खेल को देखने के लिए सैंकड़ो दर्शकों की उपस्थिति रही। **महागौरा गौरी व छत्तीसगढ़ी संस्कृति महोत्सव के द्वितीय चरण के कार्यक्रम 3 दिसंबर शाम को शुभारंभ हुआ। जिसमे बतौर मुख्यातिथि के रूप में जिला पंचायत सदस्य पूर्णिमा जायसवाल रहीं। पूर्णिमा ने भगवान सहस्र बाहु की जयंती के अवसर पर महागौरा गौरी व छत्तीसगढ़ी संस्कृति महोत्सव पूजा का उदघाटन में छत्तीसगढ़ी महतारी के छाया चित्र में दीप प्रज्ज्वलित किए। तत्पश्चात महागौरा गौरी की पूरी विधि विधान से पूजा अर्चना की गई। जहां दर्जन भर कर्मा दल ने मगागौरा गौरी की गाना बजाना के साथ नृत्य किए। जहां क्षेत्र के सभी ग्रामीणों ने अपनी संस्कृति के प्रति पूरी प्रसन्नता से उक्त पूजा में शामिल हुए। मुख्यातिथि जिला पंचायत सदस्य पूर्णिमा विजय जायसवाल ने संस्कृति महोत्सव में पहुंचे सभी दर्शकों ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के संस्कृति को बचाने व ग्रामीणों क्षेत्र के कलाकारों को मंच मिले और अपनी प्रतिभा को एवं संस्कृति को प्रस्तुत कर सके। इस उद्देश्य से छत्तीसगढ़ के बरगढ़ राज खरसिया में प्रति वर्ष भगवान सहस्र बाहु की जयंती में महागौरा गौरी छत्तीसगढ़ी संस्कृति महोत्सव अयोजित की जाती है। पूर्णिमा ने सभी छत्तीसगढ़ के लोगो की सुखमय जीवन के लिए महा गौरा गौरी पूजा में प्रार्थना किए व सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी। महागौरा गौरी नृत्य कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार इंद्रपाल महागौरा गौरी दल टेरम फगुरम ने पचास हजार रुपए से पुरस्कृत हुए। द्वितीय पुरस्कार राजेंद्र कुमार राठिया हाटी छाल को 25 हजार रूपये से पुरस्कृत हुए।तृतीय पुरस्कार छीर पानी अगासमार को 10 हज़ार रुपए से पुरस्कृत हुए। उक्त संस्कृति महोत्सव में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री सुमित राठिया सरपंच बरगढ़ , छेदी लाल राठिया सरपंच उल्दा, रामबाई सिदार डीमानी , राजकुमारी सिदार सरपंच सरवनी, बेंजती बाई कंवर देवगांव, अर्चना सिदार जनपद सदस्य, जे पी बघेल सतनाम फाऊ डेशन रविंद्र पटेल वरिष्ठ समाज सेवी, श्याम गुप्ता नागरिक सुरक्षा मंच, रविंद्र गबेल युवा कांग्रेस नेता, प्रवीण विजय जायसवाल, कमल जायसवाल , राजेंद्र साहू, कृष्णा सहित सभी गणमान्य क्षेत्र के ग्रामीण जनो की सराहनीय उपस्थिति रही।

Scroll to Top