गांव बनी एक टीम, मिशन टीकाकरण किया पूरा और दुर्गापुर जिले का पहला पूर्ण कोविड टीकाकृत गांव बना, कलेक्टर भीम सिंह ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित ..

शेयर करें...

रायगढ़// रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ विकासखण्ड का दुर्गापुर जिले का पहला पूर्ण कोविड टीकाकृत गांव बन गया है। यहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। कलेक्टर भीम सिंह ने दुर्गापुर गांव की सरपंच आनंद कुंवर राठिया, सचिव सोनमति एक्का, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुसुम मंडल, मितानिन सुषमा मंडल तथा ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक यशंवत पटेल को उनकी इस उपलब्धि के लिये प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।

Join WhatsApp Group Click Here

उन्होंने कहा कि जिले के दूरस्थ अंचल में स्थित यह गांव पूरे रायगढ़ जिले के लिये एक मिसाल के रूप में सामने आया है। जहां के निवासियों ने जागरूकता दिखाते हुये कोरोना महामारी से बचाव के प्रयासों में अपना सहयोग दिया और 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों ने टीका लगवा लिया है। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ डॉ. रवि मित्तल को दुर्गापुर गांव की इस उपलब्धि पर 10 लाख रुपये के कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिये।

उल्लेखनीय है कि विकासखंड धरमजयगढ़ के मुख्यालय से 4 किलोमीटर की दूरी पर बसे गांव दुर्गापुर ने कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में जिले में चलाये जा रहे कोविड टीकाकरण अभियान को पूरी गंभीरता से लिया और बढ़-चढ़कर इसमें अपनी सहभागिता निभायी। गांव में सरपंच के द्वारा वैक्सीनेशन के पूर्व सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सचिव एवं अन्य लोगों का बैठक आयोजित कर सभी पंचों को भी वार्ड के हिसाब से वैक्सीनेशन कराने के लिए जवाबदारी सौंपी गई थी। सभी ने खूब मेहनत की एवं गांव में घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के संबंध में जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में 5 टीकाकरण सेशन लगाये गये। पोर्टल में ऑनलाईन एन्ट्री के लिये आनस्पाट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवायी गई। सभी लोगों के टीमवर्क का परिणाम यह निकल कर आया कि गांव के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लक्ष्य के विरूद्ध सभी 880 लोगों का टीकाकरण किया जा सका और गांव पूर्ण रूप से टीकाकृत बना।

Scroll to Top