हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों को 10 रुपए में ड्रेस,बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म हथकरघा संघ से खरीदी, स्व-सहायता समूहों को मिलेगा रोजगार..

शेयर करें...

रायपुर/ छत्तीसगढ़ में नए सत्र से 45 लाख स्कूली बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्राइमरी और मिडिल के विद्यार्थियों को निशुल्क मिलेगा, जबकि हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ रहे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के विद्यार्थियों सिर्फ 10 रुपए देने होंगे।

Join WhatsApp Group Click Here

सीएम भूपेश बघेल ने फैसला लेते हुए स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश भी जारी कर दिया है। इसके लिए स्कूली छात्रों के गणवेश की खरीदी छत्तीसगढ़ हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ से की जाएगी, जिससे हजारों बुनकर परिवारों को काम मिले और वे आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। मुख्यमंत्री की इस पहल के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने भी सहकारी संघ से ही यूनिफार्म खरीदने की सैद्धांतिक सहमति देते हुए आदेश जारी कर दिया है।

स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश, बुनाई प्रशिक्षण के लिए दी गई 4.52 करोड़ की मदद

प्रदेश में 292 बुनकर समितियां हैं। इनमें से 250 हाथकरघा संघ में 59 प्रकार के शासकीय वस्त्र बना रही हैं। राज्य सरकार ने तीन वर्षों से बुनकरों के लिए लगातार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए हैं। राज्य में 651 महिला स्व-सहायता समूहों की 7812 महिलाओं को भी गणवेश सिलाई में अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराया गया। राज्य सरकार ने हथकरघा बुनाई रोजगार को अपनाने के लिए इच्छुक 1346 हितग्राहियों को नए बुनाई प्रशिक्षण के लिए 4 करोड़ 52 लाख रुपए की सहायता दी है। 3100 परंपरागत बुनकरों के कौशल प्रशिक्षण पर 5.50 करोड़ रुपए व्यय किए। इसी तरह बुनकरों के 10वीं एवं कक्षा 12वीं में 60 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण होने वाले 885 विद्यार्थियों को 36.19 लाख रुपए छात्रवृत्ति प्रदान की है।

Scroll to Top