रायगढ़: जिला कलेक्टर ने लिया कृषि, खाद एवं बीज निगम के अधिकारियों की बैठक, कहा- जिले के दूरस्थ अंचल के किसानों को खाद-बीज प्राथमिकता से करावें उपलब्ध

शेयर करें...

रायगढ़/ कलेक्टर भीम सिंह ने आज अपने कक्ष में जिले में कृषि, खाद एवं बीज निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर किसानों के लिए खाद-बीज का भंडारण, उपलब्धता और वितरण की जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बरसात का मौसम प्रारंभ हो गया है, जिले के किसानों को फसलों की बुआई के लिए बीज और खाद की कमी नहीं होनी चाहिये और जिले के दूरस्थ अंचल के गांवों में प्राथमिकता से बीज खाद उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें. यदि उन क्षेत्रों में भंडारण की जगह नहीं हो तो वे अभी से ऐसे भवनों को चिन्हांकित कर ले जिससे वहां बीज और खाद का भंडारण पर्याप्त मात्रा में कर लिया जाये.

जिला कलेक्टर भीम सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को कहा कि किसानों को सहायता पहुंचाने और कृषि संबंधी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु कृषि विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. अत: मैदानी स्तर पर कृषि विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्य दिखने चाहिये. उन्होंने बीज और खाद निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्रों में ऐसे कार्य जो मनरेगा से कराये जा सके उनका प्रस्ताव शीघ्र तैयार कर प्रस्तुत करें. उन्होंने जिले के ऐसे किसान जो धान के स्थान पर अन्य फसलें उगाने की तैयारी कर रहे उन्हें तिलहन और दलहन के बीज प्राथमिकता से उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया.

Scroll to Top