रायगढ़: कलेक्टर भीम सिंह पहुंचे ग्राम-दर्रामुड़ा, ग्रामीणों की समस्याओं से हुए रूबरू

शेयर करें...

रायगढ़/ कलेक्टर भीम सिंह ने आज ग्राम पंचायत दर्रामुड़ा का दौरा कर ग्रामीणों के संबंध में भूमिहीन तथा छोटे किसानों तथा वहां होने वाले कृषि उपज की जानकारी ली. राजस्व अधिकारियों ने कलेक्टर सिंह को अवगत कराया कि गांव में कुल 250 परिवार निवासरत है, कुछ बाहर से आये व्यक्तियों को छोड़कर सभी के राशन कार्ड बने हुये है. रोजगार गारंटी योजना के तहत 232 जॉब कार्ड बने हुये है और गांव के 44 परिवार भूमिहीन है.

कलेक्टर सिंह ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे गांव के प्रत्येक सभी घरों में (डोर टू डोर) जाकर जानकारी एकत्र करें कि ग्रामीणों के पास कितनी जमीन है, कितनी कृषि योग्य भूमि है उसमें कौन सी फसल उगाते है उन्हें कितनी आमदनी होती है तथा सभी व्यक्तियों के राशन कार्ड का सत्यापन करें, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके राशन कार्ड और रोजगार गारंटी योजना के जॉब कार्ड भी बनायें. इन व्यक्तियों के भूमि का ऑनलाईन बी-1 से भी मिलान किया जाये.

कलेक्टर सिंह ने यह भी निर्देशित किया कि गांव में रहने वाले भूमिहीन व्यक्तियों की वास्तविक प्रमाणित सूची तैयार करें तथा ऐसे व्यक्तियों को चिन्हांकित करें जिनके पास 50 डिसमिल से कम भूमि है और वह पड़त, बंजर भूमि तथा कृषि के लिए अनुपयोगी है. ऐसे व्यक्तियों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा.

कलेक्टर सिंह ने गांव में प्रवास के दौरान कुछ घरों में जाकर ग्रामीण और वृद्धजनों से बातचीत करते हुए उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली. उन्होंने बातचीत करते हुये आंगनबाड़ी से प्राप्त होने वाले खाद्य सामग्री तथा उनके इलाज के लिये अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त किया. प्रवास के दौरान एसडीएम, तहसीलदार तथा राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

Scroll to Top