मेडिकल स्टाफ हर हफ्ते कर रहे कोरोना मरीज के इलाज का मॉक ड्रिल, एमसीएच अस्पताल में बनाया गया है सैंपल कलेक्शन बूथ..

शेयर करें...

रायगढ़/ कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर कोविड-19 के इलाज के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मेडिकल स्टाफ  द्वारा प्रत्येक सप्ताह मॉक ड्रिल किया जा रहा है। साथ ही कोरोना जांच के लिए स्वाब सैंपल लेने के लिए सेम्पल कलेक्शन बुथ बनाया गया है।

इसके अलावा 100 बिस्तर का आईसोलेशन वार्ड मेडिकल उपकरणों के साथ तैयार कर लिया गया है।

नोडल अधिकारी डॉ. वेद प्रकाश गिल्लेे ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए मेडिकल स्टॉफ की संख्या को लगभग 125 तक बढ़ाकर उनका प्रशिक्षण दिया गया है। वर्तमान में रायगढ़ जिले में कोई केस नहीं होने की स्थिति में पूरे स्टाफ  को 4 टीम में बांट कर काम लिया जा रहा है। स्टॉफ में डॉक्टरों के अलावा स्टॉफ नर्स, वार्ड ब्वाय, फार्मासिस्ट, लैब टैक्नीशियन, एम्बुलेंस स्टाफ, स्वीपर आदि शामिल है। अस्पताल के चार मंजिलों पर 100 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है।

सेम्पल कलेक्शन बूथ
डॉ.गिल्ले ने बताया कि अस्पताल में स्क्रीनिंग ओपीडी के समीप सैंपल कलेक्शन बूथ बनाया गया है। जो अगले 3-4 दिनों में पूर्णत: तैयार हो जायेगा। सैंपल कलेक्शन बूथ एक क्लोज्ड चेम्बर होता है। जो सभी ओर से कांच व एल्युमीनियम से पैक होता है। जिसके पीछे की ओर एक दरवाजा होता है जिससे तकनीशियन सेम्पल लेने अंदर जाता है। बूथ में सैंपल लेने के लिए दो छेद होते हैं जिनमें ग्लव्स जुड़े हुए होते हैं। इसके अंदर खड़े होकर लैब टैक्नीशियन द्वारा छेद से हाथ निकाल कर ग्लव्स की सहायता से बूथ के सामने बैठे मरीज का स्वाब सेम्पल लिया जाता है। सैंपल कलेक्शन बूथ कोरोना जांच के लिए सैंपल लेने का बेहतर व अधिक सुरक्षित तरीका है। इस बूथ के लगने से बार-बार तकनीशियन को पीपीई किट पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी व किट की खपत कम होगी।

Scroll to Top