बड़ी खबर : घायल हाथी की हालत ख़तरे से बाहर, पहुँची पशु चिकित्सकों की टीम ने समय रहते किया इलाज, बिलासपुर से पहुँचे अधिकारी, वेटनरी डाक्टर और राजस्व विभाग की टीम मौक़े पर मौजूद..

शेयर करें...

कोरबा(पूजा साहू)// कोरबा के कुदमुरा रेंज मे गुरमा गाँव के एक घर मे घुसे हाथी की हालत अब ख़तरे से बाहर है। ग्रामीणों की सूचना पर डी॰एफ़॰ओ॰ एस॰ गुरुनाथन मौक़े पर पहुँचे ।कलेक्टर किरण कौशल ने तत्काल पशु चिकित्सकों का दल मौक़े पर भेजा था। पशु चिकित्सकों ने हाथी की प्रारम्भिक जाँच कर उसे ज़रूरी दवाएँ और गलूकोस सेलाईन आदि लगाकर उपचार कर दिया है। पशु चिकित्सकों के अनुसार अब हाथी की हालत ख़तरे से बाहर है। हाथी के बेहतर इलाज के लिए राजधानी रायपुर से विशेषज्ञ चिकित्सकों का दल भी गुरमा के लिए रवाना हो गया है। मौक़े पर मौजूद सी॰एफ़॰ और डी॰एफ़॰ओ॰ तथा राजस्व एवं वन विभाग का अमला पुरी तरह से मुस्तैद है।

पशुधन विकास विभाग के उप संचालक डाक्टर एस पी सिंह ने बताया को 7-8 वर्ष का नर हाथी अपने झुंड से भटककर गुरमा गाँव में घुस गया है। इसकी तबियत पहले से ही कुछ ख़राब होने का अंदेशा पशु चिकित्सकों ने किया है और बताया कि इस छोटे हाथी के गाँव में भीड़भाड़ के कारण और बाहर निकलने के प्रयास में तबियत थोड़ी बिगड़ गई थी । वन विभाग द्वारा सूचना पर तत्काल पशु चिकित्सकों का दल डाक्टर सिंह के नेतृत्व में गुरमा पहुँचा और हाथी का प्राथमिक उपचार किया । अभी हाथी का स्वस्थ्य पहले से बेहतर है। उसकी आँखे, हृदयगति सभी सामान्य रूप से काम कर रही है। हाथी को प्राथमिक उपचार और ग्लूकोज़ सेलाईन लगाया गया है। कलेक्टर स्वयं इस घटना पर नज़र बनाए हुए है और हाथी के स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी ले रही है।

कलेक्टर ने रायपुर से वाईल्ड लाइफ़ विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों के गुरमा पहुँचने तक हाथी के स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखने और इलाज के बेहतर इंतज़ाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है।

Scroll to Top