बड़ी खबर: कोरोना काल में ही मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में होगें उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया बड़ा फैसला..

शेयर करें...

नई दिल्ली/ मध्यप्रदेश में 27 और छत्तीसगढ़ में 1 सीट समेत देश की 57 विधानसभा और लोकसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे. चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने देश के अलग-अलग राज्यों में विधानसभा और लोकसभा की 57 सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सभी सीटों पर चुनाव की संभावना पर बैठक की और तय किया कि चुनाव कराए जाएंगे. कोरोना काल मे देशभर की कुल 56 विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया कराया जाएगा. फिलहाल चुनाव आयोग ने कहा है कि वे तारीख की घोषणा बाद में करेगा.

Join WhatsApp Group Click Here

आज की बैठक के बाद इन सीटों पर भी चुनाव कराने का फैसला हुआ है. उपचुनाव वाली जगहों में मध्यप्रदेश की 27 विधानसभा की सीटें और छत्तीसगढ़ की एक सीट शामिल है जहां उपचुनाव होना है, चुनाव आयोग की आज की बैठक में बिहार चुनाव कराने की संभावना पर कोई चर्चा नहीं हुई है. चुनाव आयोग पहले कह चुका है कि आयोग की तैयारी बिहार चुनाव के लिये समय पर है. बिहार में विधानसभा चुनाव 29 नवम्बर से पहले कराना है.

बता दें मध्य प्रदेश में 27 सीटों के लिए विधानसभा उपचुनाव होना है. इनमें से दो सीटें जौरा और आगर मालवा की ऐसी हैं, जो कांग्रेस और बीजेपी के विधायकों के निधन की वजह से खाली हुई हैं. इन सीटों पर 6 महीने में चुनाव की मियाद निकल चुकी है, जबकि बाकी 22 सीटें सिंधिया समर्थक विधायकों के कांग्रेस पार्टी छोड़ने की वजह से खाली हुई हैं. वहीं 3 अन्य कांग्रेस विधायकों ने भी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है, वे सीटें भी रिक्त हो गई हैं. विधायकों ने मार्च में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था और उन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली थी इस लिहाज से 20 सितंबर से पहले तक चुनाव हो जाना जरूरी है.

Scroll to Top