तेज धूप और बढ़ती गर्मी के बीच बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा, कम हुआ तापमान..

शेयर करें...

रायपुर/ मई का आखरी महीना और झुलसा देने वाली तेज धूप के बाद कल शाम को रायगढ़ जिले सहित प्रदेश के अन्य जिलों में तेज हवाएं चली इसी के साथ ही जिले के कुछ अंचलों में देर रात हल्की और कहीं कहीं तेज बारिश भी हुई. बता दें कि मौसम विभाग ने भी मई के आखरी सप्ताह और जून के पहले सप्ताह के बीच देश में मानसून के पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया है ऐसे में ठंडी हवाओं और बारिश होने से मानसून के दस्तक देने की उम्मीद लोगों में जागी है.

वर्तमान में नौतपा चल रहा है और दिन में झुलसा देने वाली गर्मी के साथ जरूरी काम के लिए घर से निकलना लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है इसी बीच कुछ जगहों पर बारिश होने से लोगों के चेहरे खिल उठे हैं और मौसम विभाग द्वारा लगाए गए पूर्वानुमान के अनुसार है मानसून आ सकती है.

तापमान में आई गिरावट:-

राज्य के कई इलाकों के तापमान में तेजी से गिरावट आई है. गर्मी से बेहाल हुए दुर्ग का तापमान 44.6 डिग्री हो गया है. वहीं रायपुर का तापमान 41.8, राजनांदगांव का तापमान 43 डिग्री, जगदलपुर ,बिलासपुर 39.9 पेड्रा रोड 38 तो अम्बिकापुर 36.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है.


छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुआ है सिस्टम:-

मौसम विभाग की मानें तो एक सिस्टम छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुई है. इस वजह से कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. कुछ इलाकों में तेज हवा भी चल सकती है.


खुशनुमा हुआ मौसम:-

मौसम विभाग की मानें तो केरल में मानसून के दस्तक के बाद मौसम में बदलाव होगा. इस बार मानसून के सहीं समय पर आने की संभावना जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जब केरला में मानसून दस्तक देगी तब छत्तीसगढ़ में भी मौसम खुशनुमा हो जाएगा. लोगों को तेज धूप और लू से राहत मिलेगी.

Scroll to Top