खदान में चोरों ने सुरक्षा दल पर किया हमला न पुलिस पहुंची और न सीआईएसएफ ने चोरो को खदेड़ा..

शेयर करें...

कोरबा/ जिले में एसईसीएल के गेवरा-दीपका समेत कुसमुंडा खदान में डीजल चोरी की घटनाएं बढ़ गई हैं. कई गिरोह इन खदानों में सक्रिय होकर रातभर डीजल चोरी कर रहे हैं.  मंगलवार की रात गेवरा खदान में डीजल चोर सरगना श्याम लाल बिंझवार के पुत्र बबलू के नेतृत्व में 50-60 लोग डीजल चोरी करने चार पहिया व दो पहिया वाहनों में पहुंचे थे. रात करीब 10.30 बजे खदान के सेंट्रल पाइंट पर खड़े 150 टन के डंपर से डीजल चोरी की जा रही थी.

Join WhatsApp Group Click Here

इसकी सूचना खदान के सुरक्षा विभाग की टीम को मिली. जिसके बाद खदान के सुरक्षा उपनिरीक्षक अपने दल के साथ मौके पर पहुंचे. सीआईएसएफ की क्यूआरटी को भी वहां बुलाया गया. जिन्हें देखकर डीजल चोर रलिया साइड भागने लगे. मौके पर 35 लीटर वाले 1 सौ जरीकन पड़े थे. सुरक्षा दल ने उन्हें घेरने की कोशिश की तो वे अलग-अलग दिशा में भाग निकले, लेकिन थोड़े देर बाद सभी डीजल चोर एक साथ नकाब पहनकर डंडा-रॉड लेकर वापस पहुंचे. सुरक्षा उपनिरीक्षक ने हरदीबाजार चौकी पुलिस को सूचना दी. लेकिन वहां से कोई नहीं पहुंचा.

वहीं सीआईएसएफ की टीम को हवाई फायरिंग के लिए कहा गया, लेकिन सीआईएसएफ जवान भी मूकदर्शक बनकर सब देखते रहे. जिससे डीजल चोरों को बल मिला और उन्होंने एसईसलीएल के सुरक्षा दल पर हमला कर दिया. इस दौरान उनमें से बबलू का नकाब खुल गया, जिसे सुरक्षा दल में शामिल जवानों ने पहचान लिया. डीजल चोरों को नशे की हालत में और आक्रोशित देखकर सुरक्षा दल को वहां से भागना पड़ा. घटना के बाद सुरक्षा उपनिरीक्षक ने गेवरा परियोजना के महाप्रबंधक को लिखित सूचना देते हुए खदान में डीजल चोरी रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के साथ सुरक्षा बढ़ाने और सीआईएसएफ को ठोस कार्रवाई के लिए निर्देशित करने की मांग की है.

पूर्व मंत्री ने खदानों में चोरी रोकने लिखा पत्र 

पूर्व मंत्री व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने कोल इंडिया की सहायक कंपनी एसईसीएल की कोयला खदानों में कोयला, डीजल समेत कलपुर्जे और स्क्रेप चोरी पर प्रभावी कार्रवाई के लिए केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी व गृह मंत्री अमित शाह समेत प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को पत्र लिखा है. जिसमें जिले के खदानों से हो रही चोरियों पर पुलिस-प्रशासन समेत एसईसीएल प्रबंधन की भूमिका को संदिग्ध बताया है. पत्र में प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने के बाद संगठित अपराधियों का हौसला बुलंद होने का जिक्र है.

Scroll to Top