इस जिले में रात के साय में किया जाता है अवैध मुरुम उत्खनन, बेख़ौफ़ ठेकेदार को नही है शासन प्रशासन का कोई खौफ

शेयर करें...

मुंगेली/ “शहरों की गलियों में जब अँधेरा होता है, आधी रात के बाद एक चोर निकलता है, काली रात में एक आवाज आती है चोर.. चोर.. चोर.. चोर..चोर चोर.. ये पंक्तिया है राजेश खन्ना की सन 1973 में आई फिल्म “राजा रानी” के एक गाने की. जिसमे राजेश खन्ना अपने किरदार में रात के अँधेरे में निकल कर कानून को धोखा देते हुए शहर में चोरी करता है. आज हम आपको ये बाते इसलिए बता रहे है क्योकि राकेश खन्ना के फिल्म का उपरोक्त किरदार मुंगेली जिले में सत्यार्थ साबित हो रहा है. क्योकि मुंगेली जिले में बाईपास निर्माण कार्य कर रहे ठेका कंपनी अनिल बिल्डकान द्वारा रात के अँधेरे में धड़ल्ले से खुले आम अवैध मुरुम का उत्खनन किया जा रहा है.


आपको बता दे की यह पूरा मामला मुंगेली जिले के समीपस्थ ग्राम जमहा की है जहां बायपास रोड निर्माण कार्य हेतु बिना परमिशन के ही अवैध मुरुम का उत्खनन किया जा रहा है. जिससे ग्रामीणों के आशियाने उजड़ने के कगार पर आ चुके है क्योकि जहाँ उत्खनन कार्य किया जा रहा है. वहां आस-पास में गाँव के लोग निवासरत है. चूँकि अनिल बिल्डकान द्वारा समतल जमीन को खायी में तब्दील किया जा रहा है जिससे कभी भी इनके घरो को क्षति पहुच सकती है.


यहाँ यह बताना लाजमी होगा की वर्तमान में कोरोना का प्रकोप देश सहित पुरे विश्व में विकराल रूप धारण किया हुआ है वही प्रदेश में स्थिति सामान्य से असामान्य हो गयी है. साथ ही मुंगेली जिले में भी कोरोना का पहला मरीज मिलने और बहार राज्य से आ रहे प्रवासी मजदूरो के क्वारेंटाइन सम्बन्धी व्यवस्थाओ को सुदृढ़ करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियो और कर्मचारियों द्वारा रात दिन ड्यूटी दिया जा रहा है. और इसी बात का फायदा उठाते मुंगेली बायपास रोड के ठेकेदार अनिल बिल्डकान इन दिनों राजेश खन्ना की सन 1973 में आई फिल्म के एक गाने के किरदार में नजर आ रहा है, और कानून की आँखों में धुल झोंक कर मुंगेली जिले की खनिज संपदा का रात के अँधेरे में अवैध रूप से दोहन कर रहा है. और अनिल बिल्डकान द्वारा किया जा रहा रात के अँधेरे में अवैध उत्खनन का यह करतूत छत्तीसगढ़ खनिज संपदा के नियमो का खुलेआम धज्जियां उडाना प्रतीत हो रहा है.

बहरहाल अनिल बिल्डकान द्वारा मुंगेली जिले के खनिज संपदा का दोहन बेख़ौफ़ और धड़ल्ले से किया जा रहा है. वही प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी यानी कोरोना वारियर्स कोरोना से लडाई लड़ते लोगो की सुरक्षा में जुटे हुए है. लेकिन देखने वाली बात होगी की खबर के प्रकाशन के बाद आखिर कब तक अनिल बिल्डकान द्वारा किये जा रहे अवैध उत्खनन पर कड़ी कार्यवाई की जाती है.

Scroll to Top