दूरस्थ इलाकों तक संदिग्धों की सैंपल टेस्टिंग : आरडी किट के जरिए व्यापक सर्विलांस, स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक्टिव सर्विलांस के जरिए भी की जा रही है संदिग्धों की पड़ताल..

शेयर करें...

रायपुर/ छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमितों की पहचान के लिए जांच का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है.. स्वास्थ्य विभाग की टीम वनांचलों और दूरस्थ क्षेत्रों तक भी जांच के लिए पहुंच रही है.. रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में भी कोविड-19 की जांच शुरू हो गई है.. पहले दिन वहां 94 सैंपल जांच के लिए पहुंचे. सभी जिलों में संचालित क्वारेंटाइन सेंटर्स में भी संभावित मरीजों के सैंपल संकलित कर तत्काल जांच की जा रही है. आपको बता दे की स्वास्थ्य विभाग की मुस्तैदी के चलते ही सूरजपुर जिले के जजावल और कबीरधाम जिले के रेंगाखार जैसे दूरस्थ अंचलों में कोविड-19 के मरीजों की समय रहते पहचान हुई है..

रायपुर के एम्स और डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल तथा जगदलपुर और रायगढ़ मेडिकल कॉलेज लैब में अब तक 20 हजार 761 स्वाब-सैंपलों की जांच की गई है. इनमें आईआरएल स्क्रीनिंग के लिए रायपुर के लालपुर टी.बी. सेंटर पहुंचे 102 सैंपल भी शामिल हैं. सर्विलांस के लिए आरडी किटों से 9527 लोगों के रक्त का परीक्षण किया गया है. एम्स और डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल में पूल-टेस्टिंग के जरिए भी अधिक से अधिक सैंपलों की जांच की जा रही है.

मैदानी स्तर पर तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीमों की सक्रियता के कारण बस्तर और सरगुजा संभाग के दूरस्थ जिलों से भी सैंपल जांच के लिए लगातार लैब तक पहुंच रहे हैं. बस्तर संभाग के सात जिलों बीजापुर, नारायणपुर, कांकेर, सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा और कोंडागांव के कुल 3043 सैंपलों की जांच की गई है. वहीं सरगुजा संभाग के पांच जिलों कोरिया, बलरामपुर-रामानुजगंज, सरगुजा, जशपुर और सूरजपुर जिलों के कुल 1866 सैंपलों की लैब-टेस्टिंग हो चुकी है.

Scroll to Top