आज से शुरू हो जाएगी रेलों की बुकिंग, कल से चलेंगी 15 रूट पर ट्रेन

शेयर करें...

नई दिल्ली 25 मई से देशव्यापी लॉकडाउन से थमे यात्री ट्रेन अब चलने जा रही हैं. केंद्र सरकार के निर्देश के बाद रेल मंत्रालय ने सीमित रूटों पर ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है. मंगलवार से रेलों के लिए सोमवार शाम चार बजे से आइआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ से बुकिंग शुरू होगी. टिकट ऑनलाइन ही लेना होगा रेलवे स्टेशन के काउंटर्स पर फिलहाल टिकटों की बिक्री नहीं होगी।और प्रत्येक यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. मंगलवार को नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूट पर एसी स्पेशल रेल चलाई जाएंगी. 500 किमी के दायरे वाले शहरों को जोड़ने वाली वंदे भारत, तेजस, शताब्दी और जन शताब्दी की शुरुआत अगले चरण में होगी.


रेलवे बोर्ड के मुताबिक 15 रूटों पर कुल 30 ट्रेनें चलाई जाएंगी. यानी कुल 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होगा. नई दिल्ली से छूटने के बाद ये ट्रेनें कुछ प्रमुख स्टेशनों पर ही रुकेंगी. रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. सरकार शताब्दी जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने पर भी विचार कर रही है. इसकी शुरुआत 15 जोड़ी ट्रेनों (वापसी यात्रा सहित कुल 30 ट्रेनें) के साथ की जाएगी. ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्‍पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी जो डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ेंगी.


इसके लिए एक मई से शुरू की गईं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचालन के अनुभवों की लगातार समीक्षा की जा रही है. विभिन्न शर्तो के अधीन यह सेवा शुरू की जायगी. शारीरिक दूरी बनाए रखने और यात्रियों के व्यवहार का भी अध्ययन किया जा रहा है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में फिलहाल औसतन एक हजार सवारियां बैठाई जा रही हैं. इसकी खामियों को दुरुस्त करके ही शताब्दी जैसी ट्रेनों के संचालन पर विचार शुरू किया गया है. इनमें 1200 सवारियां आराम से बैठ सकेंगी.


वही रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा.केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी. यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा और ट्रेन के प्रस्थान करने के समय उन्‍हें अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी तथा केवल उन्‍हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें इस रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा. ट्रेनों के परिचालन कार्यक्रम सहित विस्तृत विवरण उचित समय पर अलग-अलग जारी किए जाएंगे.
यात्रियों को यात्रा से कम से कम एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा जबकि बिना लक्षण वाले लोगों को ही यात्रा की अनुमति मिलेगी, मास्क पहनना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य रहेगा, जबकि सभी यात्रियों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप भी अनिवार्य इंस्टाल होना चाहिए. टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की कोई भी छूट नहीं मिलेगी,तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट बुकिंग नहीं होगी. केवल एसी कोच के साथ ही सभी ट्रेंन चलेंगी. ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी. एसी कोच का तापमान भी सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा जबकि यात्रियों को सफर के दौरान रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान उपलब्ध नहीं होगा.


इसके बाद भारतीय रेलवे नए मार्गों पर और भी अधिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगी, जिनकी कुल संख्‍या कोविड-19 केयर सेंटर के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित रखने और फंसे हुए प्रवासियों हेतु ‘श्रमिक स्पेशल’ के रूप में प्रतिदिन 300 ट्रेनों तक का परिचालन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में कोचों को आरक्षित रखने के बाद उपलब्ध कोचों पर निर्भर करेगी.

Scroll to Top