मुंगेली: कलेक्टर एल्मा ने ली कृषि विभाग की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिले के समस्त कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक..

शेयर करें...

मुंगेली / कृषि विभाग की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर पी. एस. एल्मा ने उप संचालक कृषि कार्यालय सभाकक्ष में जिले के समस्त कृषि विभाग के मैदानी अमलो की बैठक ली. बैठक मे उन्होने उनके काम काजो की विस्तार पूर्वक समीक्षा की. बैठक मे उन्होने खरीफ 2020 कार्यक्रम अंतर्गत, प्रमाणित बीज एवं उर्वरकों की उपलब्धता, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, धान के बदले दलहन, तिलहन एवं अन्य फसलों के कार्यक्रम, पीएम किसान सम्मान निधि योजना एवं अन्य विभागीय योजनाओं के संबंध मे जानकारी प्राप्त की और संबंधितो को आवश्यक निर्देश दिये.

Join WhatsApp Group Click Here

बैठक मे उन्होने वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को फसल बीमा योजना, पीएम किसान, किसान क्रेडिट कार्ड योजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर प्रगति लाने के भी निर्देश दिए. इस अवसर पर उन्होने कृषकों को कृषि आदान की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बीज निगम, सहकारिता एवं वितरण अधिकारी को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए. कलेक्टर एल्मा द्वारा समितियों में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग भंडारण करने के लिए जिला विपणन अधिकारी एवं सहायक संचालक सहकारी संस्थाएं को भी निर्देशित किया गया. उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2020 निर्धारित है समस्त ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को अधिक से अधिक लोगों को योजना अंतर्गत शामिल करने, योजनाओं का व्यापक प्रचार करने और समितियों में फ्लेक्स, बैनर लगाने निर्देश दिये.

बैठक में उपस्थित संभागीय आयुक्त के. एल चैहान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन एवं समितियों में उर्वरको का पर्याप्त भंडारण करने की आवश्यकता बताई. बैठक में उप संचालक कृषि डी.के. व्यौहार, सहायक संचालक सहकारी संस्थाएं सहित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं समस्त ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित थे.

Scroll to Top