200 करोड़ की लागत से बनी राज्य की पहली सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ओपीडी एक नवंबर से, तैयारी अंतिम चरण में..

शेयर करें...

बिलासपुर// कोनी में 200 करोड़ की लागत से बनी राज्य के पहले सिम्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का संचालन एक नवंबर से शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारी जोरों से चल रही है। निर्णय के तहत पहले चरण में अस्पताल का संचालन ओपीडी से शुरू किया जाएगा। इसमें बाहरी मरीज की जांच व उपचार। इसके बाद सिलसिलेवार अस्पताल की हर सुविधाओं को संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही यहां गंभीर रोगों का इलाज हो सकेगा। इसमें मरीज के भर्ती होने के साथ ही ओटी और कैथलैब संचालन के साथ ही सभी डिपार्टमेंट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Join WhatsApp Group Click Here

स्वास्थ्य मंत्री ने दिया निर्देश     

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अपने सिम्स दौरा के दौरान साफ कर दिया था कि सिम्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल को नवंबर प्रथम सप्ताह से शुरू कर दिया जाए, क्योंकि भवन तैयार होने के साथ वार्ड निर्माण, इंटीरियल का काम पूरा हो चुका है। वही 80 प्रतिशत चिकित्सकीय मशीन भी स्थापित किया जा चुका है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी निर्देश दिया था कि इस काम में किसी भी प्रकार से कोताही न बरती जाए और अस्पताल शुरू होने की तिथि अब आगे नहीं बढ़ने चाहिए। इस निर्देश के बाद सिम्स प्रबंधन ने अस्पताल शुरू करने का काम तेज कर दिया है।

इनका होगा इलाज

अस्पताल में न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलाजी, प्लास्टिक सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, न्यूरोलाजी व अन्य इलाज की सुविधा रहेगी। इस अस्पताल के बनने के बाद कम खर्च में अधिक सुविधाएं मिलेंगी। एक ही परिसर में सब कुछ रहेगा। कोनी में शासन ने सिम्स को 50 एकड़ जमीन दी है। इसमें से 10 एकड़ में राज्य का पहला कैंसर हास्पिटल का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा 40 एकड़ जमीन पर सुपर स्पेशलिटी व अन्य जरूरी यूनिट रहेंगी।

ये विभाग होंगे संचालित

  • हृदय रोग से संबंधित समस्त मेडिसिन व शल्य क्रियाएं (कार्डियोलाजी विभाग व कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी विभाग)
  • किडनी रोग से संबंधित समस्त मेडिसिन व शल्य क्रियाएं (नेफ्रोलाजी विभाग व यूरोलाजी विभाग)
  • मस्तिष्क रोग से संबंधित मेडिसिन व शल्य क्रियाएं (न्यूरोलाजी विभाग व न्यूरोसर्जरी विभाग)
  • अस्पताल की 12 मंजिल बनकर तैयार, प्रथम चरण में 100 आइसीयू समेत 244 बिस्तरों से होगी शुरुआत

सिम्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को हर हाल में १ नवम्बर से शुरू करने का प्रयास है कम लगभग पुरे हो चुके हैं, ऐसे में पहले चरण में OPD के सञ्चालन से अस्पताल को शुरू किया जाएगा डॉ बीपी सिंह, नोडल अधिकारी, सिम्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

Scroll to Top