कलेक्टर भीम सिंह पहुंचे जुनवानी, वन अधिकार पट्टा वितरण की ली जानकारी, प्राथमिक स्कूल तथा आंगनबाड़ी भवन मरम्मत के दिए निर्देश..

शेयर करें...

रायगढ़// कलेक्टर भीम सिंह आज रायगढ़ के समीप वन क्षेत्रों से घिरे ग्राम जुनवानी पहुंचकर वहां के ग्रामीणजनों से बातचीत कर वन अधिकार पट्टा प्राप्त होने तथा अन्य समस्याओं की जानकारी ली।

जुनवानी के ग्रामीणों ने उन्हें अवगत कराया कि पूर्व से केवल 10-12 व्यक्ति को ही पट्टा मिला है। शेष ग्रामीण 30 वर्ष पहले से खेती-बाड़ी का कार्य कर रहे है और सब्जी लगा रहे है उन्हें अभी तक पट्टा नहीं मिला है। कलेक्टर भीम सिंह ने वन मंडलाधिकारी और राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि वन विकास समितियों के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर इन ग्रामीणों को राज्य शासन के निर्देशों के अनुरूप शीघ्र वन अधिकार के पट्टे दिलाने की कार्यवाही करें। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि रायगढ़ शहर के करीब होने पर भी यहां के ग्रामीण सुविधाओं से वंचित है। कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि गांव में सार्वजनिक उपयोग के लिए खेल मैदान, तालाब, धार्मिक स्थल या श्मशान हो तो उसका सामुदायिक पट्टा प्रदान करें।

कलेक्टर भीम सिंह ने वहां के स्कूल भवन तथा आंगनबाड़ी भवन का भी अवलोकन किया और इन दोनों भवनों में आवश्यक मरम्मत कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने ग्राम को जोडऩे वाली वन क्षेत्र में आने वाली सड़क को वन विभाग के नियमानुसार तथा शेष भाग को लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि वन क्षेत्रों के अंदर के गांव वन अधिकारियों के ज्यादा संपर्क में रहते है इसलिए वन विभाग के अधिकारी ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य कर सकते है। जिसमें इन ग्रामीणों को भी समितियों के माध्यम से खाद-बीज प्राप्त हो सकेगा और इनके आय में वृद्धि होगी।

कलेक्टर भीम सिंह ने भूमि समतलीकरण तथा तालाब गहरीकरण संबंधी कार्य रोजगार गारंटी योजना के तहत कराये जाने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी मनोज पाण्डेय सहित वन विभाग तथा राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Scroll to Top