शिक्षा सर्वांगीण विकास का सशक्त माध्यम है : एसडीएम चंद्रकांत वर्मा, केबल चैनल बना क्लास रूम, शिक्षक पढ़ा रहे हैं लाइव…

शेयर करें...

रायगढ़// शिक्षा मानव जीवन के विकास की पूर्णता की अभिव्यक्ति है। शिक्षा जीवन विविध पहलूओं को प्रभावित करती है। यदि प्रगति ही जीवन है तो शिक्षा इस प्रगति को उचित दशा और दिशा देती है। शिक्षा सर्वांगीण विकास का सशक्त माध्यम है, जिसके जरिये जीवन के बहुआयामी उद्देश्यों को सुगमता से प्राप्त किया जा सकता है। उक्त बातें अनुविभागीय अधिकारी सारंगढ़ चंद्रकांत वर्मा ने ऑनलाइन पढ़ाई के टेलीविजन प्रसारण की शुभारंभ अवसर पर कही।

Join WhatsApp Group Click Here

उन्होंने लाइव प्रसारण में पालकों बच्चों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि कलेक्टर भीम सिंह के मंशानुरूप आज सारंगढ़ मे ऑनलाइन शिक्षा का स्थानीय केबल टेलीविजन ‘प्रथम आवाज धमाका आजतक के माध्यम से नि:शुल्क सीधा प्रसारण किया जा रहा है। कोविड 19 के कारण वास्तव में समूचे विश्व के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है। कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए किया गया लॉक डाउन से शैक्षणिक गतिविधियां पूरी ठप्प हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए सरकार हर जतन कर रही है। पढ़ाई तुंहर दुआर शासन के स्कूली शिक्षा विभाग का अभिनव और अनूठी पहल है जिसके जरिये बच्चों को घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई करवाई जा रही है। उन्होंने सभी पालको, बच्चो और शिक्षकों से आग्रह करते हुए कहा स्थानीय प्रसाशन, विभागीय पहल और केबल संचालकों की सहयोग से यह प्रसारण किया जा रहा है, आप सब इस प्रसारण का लाभ लेवें और लॉक डाउन से प्रभावित हो रही पढ़ाई की भरपाई करें।

इसी क्रम मे विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी आर.एन. सिंह, सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी और नोडल मुकेश कुर्रे ने भी विकास खंड में संचालित पढ़ाई तुंहर दुआर योजना की जानकारी देते हुए बताया कि प्राथमिक से हायर सेकेण्डरी तक के सभी विषयों का विषय विशेषज्ञों के द्वारा हर दिन शाम 04 बजे से 07 बजे तक नियमित रूप से ‘प्रथम आवाज धमाका आजतक के माध्यम से पठन पाठन होगा। इसके लिए शिक्षकों की व्यवस्था की गई है। नोडल मुकेश कुर्रे ने ‘प्रथम आवाज धमाका आजतक केबल टेलीविजन के निर्देशक हरिनाथ खूँटे और केबल संचालक राजेन्द्र यादव की सराहना करते हुए कहा कि शासन की इस महती योजना को जमीनी स्तर तक पहुंचाने मे इनका विशिष्ट योगदान है। नि:शुल्क प्रसारण कर इन्होंने शिक्षा के प्रति एक जागरूक नागरिक होने का तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अनुकरणीय योगदान दे रहे हैं।

उक्त कार्यक्रम में राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक रमेश देवांगन, विकास खंड शिक्षा अधिकारी आर.एन.सिंह, मुकेश कुर्रे नोडल अधिकारी, विकास खंड स्त्रोत समन्वयक शोभाराम पटेल, विकास खंड मीडिया प्रभारी धु्रवकुमार महंत, शैक्षिक समन्वयक और तकनीकी प्रभारी राजेश देवांगन, स्थानीय कैबल नेटवर्क के सभी पदाधिकारी और शिक्षकगण उपस्थित रहे हैं।

Scroll to Top