रायपुर, महासमुंद, दुर्ग, बलौदाबाजार, रायगढ़ सहित अन्य जिलों के मुर्गियों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने वाली खबर का वायरल सच,

शेयर करें...

रायपुर// देश में इस दिनों कोरोना वायरस ने कहर मचाया हुआ है। ऐसे में एक समाचार रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में पोल्ट्री चिकन का परीक्षण किया है और उन्हें कोरोना वायरस संक्रमित पाया है। समाचार रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रदेश के रायपुर, महासमुंद, दुर्ग, गरियाबंद,बलौदाबाजार, रायगढ़, धमतरी, बेमेतरा, बालोद, कोरबा एवं अन्य जगहों के पोल्ट्री फार्म से मुर्गियों का नमूना लिया गया था और जांच में मुर्गियां कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

जैसे ही यह खबर हम तक पहुची तो हमने इसे प्रमुखता से लेते हुए सत्यता की जांच के लिए इसमें दिए हुए जिलो के पशुधन विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया जिसमें उन्होंने इस खबर का खंडन करते हुए इसे पूरी तरह से फेक और भ्रामक बताया।

वही इस संबंध में हमने डाॅ. आर.एच.पाण्डेय, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें, जिला रायगढ़ और डाॅ.डी.के.नेताम, संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवायें, रायपुर से संपर्क किया और मामले की पूरी जानकारी दी। जिसपर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह न्यूज़ पूरी तरह से फेक है और सोशल मीडिया में किसी ने यह भ्रामक पोस्ट डाल दिया था जो आग की तरह फैल गया है और इस खबर का विभाग की तरफ से भी खंडन किया गया है।

आपको बता दे कि इसी तरह का एक पोस्ट भी सोशल मीडिया में वायरल हो रही थी जिसमे यह दावा किया जा रहा था कि मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के भोपाल, ग्वालियर, देवास, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, बड़नगर, सीहोर, बड़वानी और महू जिलों में पोल्ट्री चिकन का परीक्षण किया है और उन्हें कोरोना वायरस संक्रमित पाया है। हालांकि, मध्य प्रदेश के पशुपालन विभाग ने भी इन रिपोर्टों को ‘निराधार’ करार दिया था। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि चिकन का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित था और इससे संक्रमण नहीं होता है। वही इस संबंध में विभाग ने यह स्पष्टीकरण भी जारी किया है।

यहाँ यह बताना लाजमी होगा कि आज का दौर डिजिटलीकरण की ओर अग्रसर है परिणामस्वरूप सोशल मीडिया का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है। इसी का फायदा उठाते हुए कुछ शरारती किस्म के लोग समाज मे भ्रामकता फैलाने के उद्देश्य से उल्टा सीधा पोस्ट कर देते है। मगर वह पोस्ट लोगो तक पहुचंते ही उसकी सत्यता की जांच किए बिना उसे आगे बढ़ा देते है और देखते ही देखते वह पोस्ट आग की तरह फैल जाता है। जिसका खामियाजा किसी निर्दोष को भोगना पड़ जाता है।

इस खबर की फेक पुष्टि होने के बाद विभाग और RJ24 न्यूज़ भी आप सभी लोगो स्व आग्रह करता है कि किसी भी खबर की पुष्टि किए बिना उसको वायरल न करे।

Scroll to Top