मुंगेली: जिला कलेक्टर एल्मा ने जनपद पंचायत मुंगेली के ग्राम संबलपुर में फसलों को पशुओं से बचाने रोका छेका कार्यक्रम का किया शुभारंभ

शेयर करें...

मुंगेली/ राज्य शासन के दिशा-निर्देशो के अनुरूप धान की फसल को चराई से बचाने के लिए मवेशियों को प्रतिबंधित करने हेतु आज कलेक्टर पी. एस. एल्मा ने जनपद पंचायत मुंगेली के ग्राम पंचायत संबलपुर के गौठान में रोका-छेका कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के पहले कलेक्टर एल्मा ने गौठानों की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और परिसर में वृक्षारोपण भी किया. उन्होनें बताया कि धान का फसल लगाने के साथ ही ग्रामीणों को खेती की रखवाली करनी पड़ती है. इससे परिवार के खेतों की रखवाली में पूरी तरह से व्यस्त होने के कारण कामकाज में नही जा पाते और इससे परिवार की आय घट जाती है किसानों को होने वाली इस समस्या के समाधान के लिए छत्तीसगढ सरकार द्वारा गांवों में गौठान बनायें जा रहे है, फसलों को पशुओं से बचाने उन्हे खुला नही छोडने में सभी ग्रामीणों को सहयोग करने कहा.

उन्होने कहा कि किसानों के विकास के लिए मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में निरंतर कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि गौठानों में रोजगारमूलक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिससे महिलाओं कि आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. क्षेत्र और देश के विकास के लिए महिलाओं का आर्थिक रूप से सशक्त होना आवश्यक है.

सीईओ जिला पंचायत नुपूर राशि पन्ना ने कहा कि रोका-छेका के माध्यम से फसल और पशु की रक्षा करना है तथा सभी गौठानों में इस के कार्य किए जा रहे है उन्होने कहा है कि रोका -छेका प्रथा अंतर्गत गौठानों में पशुओ के प्रबंधन व रखरखाव की उचित व्यवस्था हेतु गौठान प्रबंधन समिति के माध्यम से किया जा रहा है. पहटिया चरवाहे की व्यवस्था से पशुओ का गौठानों मे व्यवस्थापन सुनिश्चित कराया जायेगा. खुले मे विचरण कर रहे पशुओं का नियंत्रण व गौठानों में संधारण, गौठानों मे पशु चिकित्सा तथा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, वर्षा के मौसम में गौठानो मे पशुओ के सुरक्षा हेतु व्यापक प्रबंध, वर्षा से जल भराव की समस्या दूर करने के लिये गौठानों में जल निकास की समुचित व्यवस्था तथा गौठान परिसर में पशुओ के बैठने हेतु कीचड़ आदि से मुक्त स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. उन्होने बताया कि गौठानों मेें पर्याप्त चारा (पैरा आदि) की व्यवस्था की गई है, गौठानों में ग्रामीणजनों की समुचित भागीदारी, रखरखाव हेतु जागरूकता का कार्य स्थानीय कला जत्था समूहों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने कहा तथा गौठानों से संबंद्ध स्वसहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री का प्रदर्शन किया जा रहा है. इसके अलावा उन्होने रोका-छेका व्यवस्था का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

इस अवसर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी निकिता मरकाम सहित पंच , सरपंच, जनप्रतिनिधि, ग्राम के गणमान्य नागरिक तथा ग्रामवासी आदि उपस्थित रहे.

Scroll to Top