चक्रवात निसर्ग अलीबाग से बस 95 KM दूर, लगभग दो घंटे में टकराएगा मुंबई से, छत्तीसगढ़ में दिखेगा इसका असर..

शेयर करें...

रायपुर// ‘निसर्ग’ चक्रवात आज महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से टकराएगा और इस दौरान हवा की गति 100-110 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है, जो कि 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार तक जा सकती है। इसके अलावा मुंबई और राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ही तूफान आने की भी आशंका है। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी कि महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जैसे तटीय जिले तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। इसके साथ ही गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भावनगर और भरुच जिलों के अलावा केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव के भी तूफान से प्रभावित होने की आशंका है।

गृह मंत्रालय के बयान के मुताबिक, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की एक बैठक में आसन्न चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई। इसमें कहा गया कि चक्रवात के महाराष्ट्र के तट से बुधवार दोपहर अथवा शाम तक टकराने की आशंका है।

राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों से यह भी कहा गया कि कोविड-19 मरीजों के लिये जरूरी चिकित्सा सेवा बाधित नहीं हो, इसके लिये विशेष प्रयास किये जाएं। एजेंसियों को बिजली, दूरसंचार, परमाणु, रसायन, विमानन और शिपिंग अवसंरचना और परिसंपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आकस्मिक योजना तैयार रखने का भी निर्देश दिया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुई इस बैठक में महाराष्ट्र और गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव और दादरा एवं नागर हवेली तथा दमन और दीव के प्रशासक के सलाहकार ने भाग लिया।

छत्तीसगढ़ में भी होगा असर..

छत्तीसगढ़ में 3, 4 और 5 जून को निसर्ग चक्रीय चक्रवात का असर रहने की संभावना है। प्रदेश के मध्य और उत्तर पश्चिम के जिलों में कल भी यही स्थिति उसके अगले दिन मुख्य रूप से उत्तर छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज के साथ अंदर चलने और अकाशी बिजली गिरने की संभावना है । आज और कल बस्तर संभाग में निसर्ग चक्रवात के प्रभाव से हल्की वर्षा हो सकती है । प्रदेश में सतही हवा थोड़ा ज्यादा हो सकता है

Scroll to Top