रायगढ़: जिला खनिज न्यास निधि से स्वीकृत कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न, कलेक्टर ने कहा डी.एम.एफ से प्राप्त राशि का समय-सीमा में उपयोग करने कलेक्टर ने दिए निर्देश, जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालय पर खोले जायेंगे ‘यूथ सेंटर ‘

शेयर करें...

रायगढ़/ कलेक्टर भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में डी.एम.एफ.(जिला खनिज न्यास निधि)के अंतर्गत विभिन्न विभागों के लिए स्वीकृत कार्यों के प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पिछले 2-3 वर्षो में स्वीकृत कार्य जिन्हें किसी कारणवश प्रारंभ नही किया जा सका है उन्हें निरस्त कर राशि वापस करें. डीएमएफ के अंतर्गत आम नागरिकों की सुविधा हेतु बहुत से कार्य जैसे स्कूल भवनों का मरम्मत एवं नवीनीकरण, अस्पतालों का उन्नयन, चिकित्सा उपकरणों को क्रय करने ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की मरम्मत आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवनों का निर्माण, पेयजल आपूर्ति जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए राशि स्वीकृत की जाती है. इन सब कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाये और आम नागरिकों को समय से इसका लाभ मिले तभी इसका महत्व सार्थक होगा.

Join WhatsApp Group Click Here

कलेक्टर सिंह ने अधिकारियों को कहा कि आप सभी अधिकारी योग्य और सक्षम है अपने अधीनस्थ शासकीय अमले को और अधिक सक्रिय करें तथा निर्माण मूलक कार्यों की गुणवत्ता और प्रगति की जानकारी स्वयं मैदानी क्षेत्रों में जाकर देखे तभी विभिन्न योजनाओं में तेजी आयेगी. कलेक्टर सिंह जिले के सभी जनपद पंचायतों के सीईओ से विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से निर्देशित किया कि जिले के सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर यूथ सेंंटर खोलने हेतु 50 से अधिक युवाओं के बैठने के लिए भवन चिन्हांकित करें. इन यूथ सेंटरों पर प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले युवा तैयारी करेंगे, यहां पर प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकों की लायब्रेरी और इंटरनेट की व्यवस्था होगी, जहां से युवा ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे. युवाओं के मार्गदर्शन के लिये प्रत्येक केन्द्रों पर एक-एक पर्यवेक्षक नियुक्त किये जायेंगे. यूथ सेंटर प्रारंभ किये जाने वाले भवनों में आवश्यक मरम्मत, पेयजल, शौचालय व्यवस्था तथा रंग-रोगन का कार्य प्रशासन द्वारा कराया जायेगा.

कलेक्टर भीम सिंह ने आगामी दिनों में डेंगू के संभावना को ध्यान में रखते हुये नगर पालिक निगम को फागिंग मशीन क्रय करने और शहर में अभी से मच्छर मुक्ति अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिये. समीक्षा बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री द्वारा एक फाइल गुम हो जाने की जानकारी देने पर कलेक्टर सिंह ने वरिष्ठ अधिकारी से जांच कराने और लापरवाही करने वाले कर्मचारी की जिम्मेदारी तय कर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने और फाइल नहीं मिलने पर एफआईआर कराने के निर्देश दिये. उन्होंने डीएमएफ से कराये जाने वाले कार्यों की जानकारी कार्य स्थल पर बोर्ड लगाकर पूर्ण विवरण लागत राशि सहित प्रदर्शित करने के लिए भी निर्देशित किया, ताकि आम नागरिकों को जानकारी मिले.

समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग, आदिवासी विकास, खाद्य, शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन, लोक निर्माण, आरईएस, पंचायत, महिला बाल विकास, कृषि, उद्यानिकी, वन विभाग, रोजगार, ऊर्जा (विद्युत), के्रडा, मछली पालन, पशु चिकित्सा तथा अन्य संबंधित विभागों के जिला प्रमुख अधिकारियों ने विभागवार अपनी-अपनी जानकारी प्रस्तुत की. कलेक्टर सिंह ने सभी अधिकारियों को उनके विभागों से संबंधित कार्येां की प्रगति रिपोर्ट और लंबित कार्यों की अद्यतन स्थिति एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये. बैठक के दौरान एडीएम राजेन्द्र कुमार कटारा, जिला पंचायत सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी, वनमंडलाधिकारी मनोज पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे.

नेहरू युवा केन्द्र के युवा बनेंगे ‘मॉस्क मार्शल ‘


 कलेक्टर भीम सिंह ने बताया कि रायगढ़ जिले में नेहरू युवा केन्द्र के युवाओं तथा एनसीसी कैडेट्स को ‘मॉस्क मार्शल ‘ के तौर पर जिले में तैनात किया जायेगा, उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव तथा इसकी रोकथाम हेतु जो सावधानियां बरतनी है उसका पालन पूरी तरह से नहीं हो रहा है लोग बिना मॉस्क लगाये घरों से बाहर निकल रहे हैं.इसलिए इन युवाओं को ‘मॉस्क मार्शल ‘ के रूप में तैनात करने का निर्णय लिया गया है. ये ‘मॉस्क मार्शल ‘ बिना मॉस्क वाले व्यक्तियों से शासन की गाइड लाइन के अनुसार जुर्माना राशि वसूल करेंगे और निर्धारित मूल्य लेकर आम नागरिकों को मॉस्क प्रदान करेंगे और कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करते हुये जोर जबरदस्ती करता है उसके विरूद्ध संबंधित थाने में एफआईआर भी लिखायेंगे. इन युवाओं को शहर के व्यस्ततम चौक-चौराहों और भीड़ एकत्रित होने की संभावना वाले बाजारों में तैनात किया जायेगा। इन युवाओं के माध्यम से होम क्वारेंटीन में रहने वाले व्यक्तियों का नाम, पता और मोबाइल नंबर देकर होम क्वारेंटीन में रहने वाले व्यक्तियों की निगरानी भी की जायेगी.

कलेक्टर सिंह ने आम नागरिकों को कोरोना महामारी से लड़ाई में सहयोग की अपेक्षा करते हुए स्वयं अपने तथा उनके क्षेत्र के रहवासियों की सुरक्षा और शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का मॉस्क पहनकर बाहर निकलना, बार-बार साबुन से हाथ धोना और एक दूसरे के बीच सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने का आव्हान किया है.

Scroll to Top