रायगढ़: जिला कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक,विभागीय योजनाओं की जिले में प्रगति की गहन समीक्षा की, कहा मिशन मोड में कार्य करें अधिकारी

शेयर करें...

रायगढ/ कलेक्टर भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभा-कक्ष में जिले के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. उन्होंने बैठक में विभागीय योजनाओं की विकासखण्डवार गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए.

Join WhatsApp Group Click Here

कलेक्टर सिंह ने नजूल पट्टे को फ्री होल्ड करने, 7500 वर्गफूट भूमि का व्यवस्थापन हेतु सर्वे का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. शासकीय व अतिक्रमण भूमि का सर्वे करने के निर्देश दिए।.उन्होंने डायवर्जन के पुराने लंबित प्रकरणों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. आगे उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी गिरदावरी का कार्य पूरी गंभीरता से त्रुटिरहित कार्यवाही की जाये. उन्होंने ई-कोर्ट में लंबित मामलों की जानकारी ली तथा अगले बैठक तक उन्हें निराकृत करने के निर्देश दिए.

कलेक्टर सिंह ने नामांतरण, बंटवारा व सीमांकन के प्रकरणों की विकासखण्डवार जानकारी ली. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सीमांकन के कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये. नामांतरण के लम्बे समय से गैर निराकृत प्रकरणों को भी शीघ्र निराकृत करने हेतु अधिकारियों को कहा. उन्होंने राजस्व के प्रकरणों के आवेदन लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से ऑनलाइन ही लेने के निर्देश दिए तथा प्राप्त आवेदनों के समय-सीमा में निराकरण हेतु निर्देशित किया. उन्होंने आरबीसी 6-4 के तहत के प्रकरणों की जानकारी ली.

लैलूंगा विकासखण्ड में गत दिवस ओला वृष्टि हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की राशि के हितग्राहियों को शीघ्र वितरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए. उन्होंने भू-अभिलेख शाखा को मिसल बंदोबस्त का डेटा तहसीलों में ट्रांसफर करने के निर्देश दिए. जिससे तहसील स्तर से ही वह जानकारी दी जा सके. भू-अर्जन के राशि वितरण के प्रकरणों के शीघ्र निपटारा करने के लिए कहा. साथ ही गौठान व चारागाह के लिए प्रत्येक गांव में भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए. उन्होंने स्कूलों में हुए अतिक्रमण के संबंध में सीमांकन तथा अतिक्रमण हटाने के लिए की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए.

कलेक्टर भीम सिंह ने वन अधिकार पट्टे वितरण की जानकारी लेते हुए डीएफओ रायगढ़ और धरमजयगढ़ को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र में वन तथा राजस्व विभाग की टीम बनाकर तत्काल सर्वे पूर्ण करें तथा नियमानुसार सामुदायिक पट्टों का वितरण प्राथमिकता से सुनिश्चित करें.


कलेक्टर सिंह ने किसान सम्मान निधि के तहत पंजीकृत किसानों के बारे में जानकारी ली तथा राजस्व तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में किसान सम्मान निधि का कार्य 5 जुलाई तक पूरा किया जाए. उन्होंने ऐसे प्रवासियों जो इस योजना के लिए पात्र है उन्हें भी इससे जोडऩे के निर्देश दिए.
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राजस्व के प्रकरणों से संबंधित समीक्षा बैठक प्रति माह आयोजित की जाएगी। साथ ही मासिक लक्ष्य भी तय किये जायेंगे. उन्होंने निर्देशित किया कि राजस्व विभाग अपने मूल कार्य का निष्पादन पूरी गंभीरता व संवेदनशीलता पूर्वक करें.

इस अवसर पर एडीएम राजेन्द्र कुमार कटारा, डीएफओ मनोज पाण्डेय, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी, एसडीएम, तहसीलदार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

Scroll to Top