मुंगेली जिले के खुड़िया में स्थित पुलिस चौकी बन्द करने के फैसले का विरोध जारी.. पूर्व सीएम रमन ने गृहमंत्री को लिखा पत्र, सरकार से की फैसला वापस लेने की मांग..

शेयर करें...

मुंगेली/ जिले में नक्सल प्रभावित खुड़िया में पुलिस चौकी बंद करने के फैसले का विरोध जारी है। अब पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को पत्र लिखकर खुड़िया चौकी बंद नहीं करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि क्षेत्रीय सुरक्षा, नक्सल गतिविधियां और गो-तस्करों के मद्देनजर सरकार को अपना फैसला वापस लेना चाहिए।

Join WhatsApp Group Click Here

चौकी बंद करने के फैसले से लोगों में डर

रमन सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि खुड़िया चौकी इलाके के आस-पास 51 गांवों में 15 हजार 820 लोग रहते हैं। यहां लोग काफी पहले से खुड़िया चौकी की बनाने की मांग कर रहे थे। इसी के चलते 2014 में इस चौकी को प्रारंभ किया गया था, जिससे आस-पास के लोगों को असामाजिक तत्वों से निजात मिली थी और अपराध भी कम हुआ था, लेकिन चौकी बंद करने के आदेश से लोगों में डर है।

इसके अलावा रमन ने पत्र में लिखा है कि खुड़िया चौकी अचानकमार टाइगर रिजर्व, कवर्ध जिला और मध्य प्रदेश से भी लगा हुआ है। क्षेत्र में समय-समय पर नक्सल गतिविधियां भी होती रहती हैं। वहीं बड़े पैमाने पर इस इलाके में तस्कर गो- तस्करी कर मध्य प्रदेश की तरफ जाते हैं। खुड़िया डैम भी पर्यटन का एक बड़ा केंद्र है, जहां बहुत से पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में जनहित में इस फैसले को वापस लेना चाहिए।

मध्य प्रदेश के डिंडौरी और कवर्धा से लगती है सीमा

दरअसल, खुड़िया गांव की सीमा एक तरफ नक्सल प्रभावित मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले तो दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र से लगती है। इस क्षेत्र में घने जंगल भी हैं। इसके अलावा पुलिस को आए दिन इस इलाके में नक्सलियों के होने की सूचना मिलती रहती है। यही वजह है कि जंगल के अंदर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए पूर्व की भाजपा सरकार ने यहां पुलिस चौकी की स्थापना की थी। अब सरकार इसे बंद करने का फैसला लिया है।

स्पेशल डीजी ने लिखा था पत्र

इसके लिए 11 जून 2021 को स्पेशल DG आरके विज ने बकायादा बिलासपुर रेंज के IG को पत्र भी लिखा। आरके विज ने अपने पत्र में लोरमी के खुड़िया चौकी को बंद कर उसके स्थान पर रायपुर के भैंसा गांव में नई पुलिस चौकी खोलने की बात लिखी थी, लेकिन इस पत्र के जानकारी जैसे BJP को लगी थी, तब से BJP नेताओं ने इस फैसले का विरोध शुरू कर दिया था। अब इसी फैसला को वापस लेने की मांग पूर्व CM रमन सिंह ने भी की है।

मवेशी तस्करी होती रही है

खुड़िया के रास्ते बड़े पैमाने पर मवेशी तस्करी की खबर आए दिन सामने आते रहती थी। यहां के जंगलों से होते हुए मध्य प्रदेश के गोपालपुर होकर जबलपुर तक मवेशियों की तस्करी की जाती रही है। खुड़िया में चौकी खुलने के बाद से तस्करों पर काफी हद तक नकेल कसी गई थी। वहीं, खुड़िया चौकी हटाने के पीछे ऐसे तस्करों के प्रभाव के आरोप भी अब सोशल मीडिया में लग रहे हैं जिन्हें राजनीतिक संरक्षण देने की बात भी कही जाती रही है। इस गांव में शराब व अवैध व्यापार की भी शिकायतें मिलती हैं।

Scroll to Top