जिस इलाके में जोगी रहते थे वहां कई लोगों ने घर में घोड़े रखे हुए थे, किसी का घोड़ा छूट जाता तो वो उसे पकड़ कर उसकी सवारी करते, पढ़िए जोगीजी के मजेदार किस्से..

शेयर करें...

रायपुर/ जंगल से घिरे इलाके में छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का बचपन बीता, उनके गांव में एक बैगा रहता था। सब उन्हें भैरा बैगा कहते थे। बैगा रोज़ जंगल जाता, छोटे अजीत भी उनके पीछे-पीछे जंगल चले जाते। तब बैगा अपनी जवानी के दौर में था, हट्टा-कट्टा, कसा हुआ शरीर, जड़ी-बूटी की बेमिसाल जानकारी, जोगी उसे देखते तो उसकी तरह बनने का सोचते। लाइफ का पहला रोल मॉडल जो निडर था और जिसकी विलपावर गज़ब थी। सीएम बनने के बाद जब जोगी अपने गांव गए, तो लोगों ने भैरा बैगा बुलाया, वो बूढ़ा हो चुका था, याददाश्त जा चुकी थी, उसने जोगी को नहीं पहचाना।

–––――――–––――――–––――――–––――――

गांव के जमींदार के बेटे का नाम भी अजीत था। उसी के नाम पर जोगीजी का नाम अजीत पड़ा। वो अजीत बड़ा था पर पढ़ाई में फिसड्डी, फेल हो-होकर वो जोगी की क्लास में आ गया। जोगी पढ़ाई में तेज़ थे, बचपन से ही नाम एक होने की वजह से परीक्षा में दोनों आगे पीछे बैठते। जोगी उन्हें नकल करवाते, लेकिन वो अजीत इतने ईमानदार कि जब उन्हें लगता कि उन्होंने पास होने लायक लिख लिया है तो वो कॉपी करना बंद कर देते। इसी चक्कर में दोनों अजीत पक्के दोस्त बन गए।

–––――――–––――――–––――――–––――――

जिस इलाके में जोगी रहते थे वहां कई लोगों ने घर में घोड़े रखे हुए थे। अगर किसी का घोड़ा छूट जाता तो वो उसे पकड़ कर उसकी सवारी करते। नैचुरल राइडर, जो IAS की ट्रेनिंग के दौरान बेस्ट राइडर बने। रायपुर में कलेक्टर रहने के दौरान जोगी पुलिस लाइन से घोड़े मंगवाते और रोज सुबह घोड़े पर बैठकर पूरे शहर का राउंड लगाते थे।

–––――――–––――――–––――――–––――――

हालांकि जोगी को एक मलाल रहा, शिकार के शौकीन थे लेकिन बहुत मौके मिले पर वो कभी शेर का शिकार नहीं कर पाए। उनके पिता इलाके के फेमस शिकारी थे। जब कोई शेर आदमखोर हो जाता तो कलेक्टर उनके पिता को शिकार का आदेश देते। जोगी या तो अपने पिता के साथ या फिर बड़े भाई के साथ शिकार करने जाते थे। उनके यहां परंपरा थी कि शेर का शिकार बड़ा सदस्य ही करेगा। ऐसे में पिता और बड़े भाई के साथ रहने के चलते वे कभी शेर का शिकार नहीं कर पाए।

–––――――–––――――–––――――–––――――

वर्तमान में छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी नहीं रहे। 29 मई, 2020 को रायपुर के नारायणा अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। छत्तीसगढ़ के सीएम बनने से पहले जोगी राज्यसभा सांसद, IAS, IPS और कॉलेज में लेक्चरर (बाद से पहले के क्रम में) भी रहे। लंबे वक्त तक कांग्रेस से जुड़े रहे। 2016 में अपनी अलग पार्टी बनाई, नाम रखा छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस। जोगी अपने पीछे पत्नी रेणु जोगी, बेटे अमित जोगी और बहू ऐश्वर्या जोगी को छोड़ गए हैं।

–––――――–––――――–––――――–––――――

Scroll to Top