आज शाम 5 बजे जारी होगा सीबीएसई की बची बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

शेयर करें...

नईदिल्ली/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं की डेटशीट आज शाम 5 बजे जारी की जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर के ये ऐलान किया है. CBSE बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख को लेकर छात्र और उनके पेरेंट्स काफी समय से पनेशान थे. आज शाम को स्टूडेंट्स को पता चल जाएगा कि उनका कौन सा पेपर कब है. HRD Minister निशंक की ओर से यह पहले ही ये जानकारी दी गई थी कि सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी.


29 विषयों की होनी है परीक्षाएं:-


गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं के कुल 83 सब्जेक्ट्स की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं. जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी. ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. बोर्ड और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा था कि लॉकडाउन खत्म होने और स्थिति सामान्य होने के बाद शेष बचे सभी 29 विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी.


बोर्ड के ये एक्जाम हैं बाकी:-


सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (new), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (new),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं.

Scroll to Top