सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकारों के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा- कोरोना कवरेज में बरते सावधानियां…

शेयर करें...

नई दिल्ली/मुंबई में कार्यरत 53 पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इस ख़बर के बाद से मीडिया जगत में हड़कंप मच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई शहर स्थित पत्रकार संस्था की ओर से स्वास्थ परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. इस शिविर में 167 पत्रकारों की जाँच की गई थी. जाँच के बाद सोमवार को जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें 53 पत्रकार पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि 114 की रिपोर्ट निगेटिव आई है. फिलहाल सभी पत्रकारों को अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है. वहीं पत्रकारों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है.

Join WhatsApp Group Click Here

चेन्नई में मंगलवार को एक तमिल समाचार टेलीविजन चैनल के लिए काम करने वाले पत्रकारों सहित कम से कम 25 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ’90 से अधिक नमूने जांच के लिए गए थे, जिसमें से कम से कम 25 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं’

यह घटनाक्रम शहर में एक टेलीविजन चैनल के लिए काम करने वाले तीन पत्रकारों के संक्रमित पाए जाने के बाद हुआ है. अधिकारी ने कहा कि टेलीविजन चैनल से जुड़े लोगों की जांच रिपोर्ट एकत्रित की जा रही है और आशंका जताई जा रही है कि संक्रमितों की संख्या 27 हो सकती है.

इन्ही सब बातो को मद्देनज़र रखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. मंत्रालय ने सभी टीवी पत्रकारों, कैमरामैनों समेत अखबार के फ़ोटग्राफरों को कोरोना कवरेज के समय सभी जरूरी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही सभी मीडिया हाउस के प्रबंधकों को फील्ड के कर्मचारियों को सुरक्षा के सभी मापदंड अपनाने के लिए कहा है.

मंत्रालय ने कोविज-19 की कवरेज़ के दौरान कंटेनमेंट ज़ोन, हॉट स्पॉट और प्रभावित इलाकों की कवरेज़ करने वाले पत्रकारों को स्वास्थ्य का ध्यान रखने और सावधानी बरतने की हिदायत दी है. मीडिया हाउसों को लिए जारी परामर्श में फील्ड स्टाफ के साथ-साथ ऑफिस स्टाफ का भी विशेष ध्यान रखने की बात कही गई है.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एडवाइजरी-

Scroll to Top