रायगढ़: सीख कार्यक्रम में पर्वतारोही याशी जैन बतायेंगी अपने जीवन के अनुभव, 11 जून को दोपहर 2 बजे से होगा फेसबुक लाइव सेशन

शेयर करें...

रायगढ़/ प्रशासन एवं यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास से प्राथमिक शाला के बच्चों के लिए विकासखंड तमनार में सीख कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है. कार्यक्रम को कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में संचालित किया जा रहा है. जिसमें प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग कार्यक्रम पढ़ाई से संबंधित आयोजित किए जाते हैं. इस सप्ताह का विशेष कार्यक्रम 8 से 13 जून के बीच रायगढ़ के ख्याति प्राप्त पर्वतारोही याशी जैन के परिचय से रखा गया है, गुरुवार को इंट्रोडक्टरी वीडियो रखा गया है ताकि बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ अपने कार्य क्षेत्र में ऊंची सोच बना सके. गुरुवार 11 जून को दोपहर 2 बजे फेसबुक लाइव शो के माध्यम से याशी जैन का इंट्रोडक्टिव वीडियो जारी होगा. जिसे फेसबुक पर www.facebook.com/cgseekh/ लिंक में जाकर देखा जा सकता है.

मालूम हो कि सीख कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक सप्ताह बच्चों की सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रति सप्ताह रचनात्मक गतिविधियों से बच्चों को पढ़ाया जाता है. सोमवार को ‘भाषा’ बुधवार को ‘गणित’ एवं शनिवार को ‘खेल’ से संबंधित एक्टिविटीज कराए जाते हैं जिसमें सभी कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को ऑडियो वीडियो के माध्यम से एक्टिविटीज कराए जाते हैं तथा बच्चे पुन: वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं, होमवर्क कर उसे व्हाट्सएप के माध्यम से सीख टीम को प्रेषित करते हैं.

सीख कार्यक्रम को अधिक से अधिक बच्चों तथा पालकों तक पहुंचाने के लिए तमनार के प्रत्येक गांव स्कूल से वॉलिंटियर के रूप में दो-दो व्यक्तियों का चयन किया गया है जो बच्चों तक पहुंच बना कर उनको शिक्षा से जोड़ कर रखते हैं, ऐसे 247 वॉलिंटियर वर्तमान में अपनी सेवाएं दे रहे है जिन्हें आने वाले समय में यूनीसेफ की तरफ से व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े शिक्षकों व बच्चो से आग्रह है कि वह इस कार्यक्रम में जरूर जुड़े.

Scroll to Top