रायगढ़: नगर निगम तथा जिले के समस्त नगर पालिका और नगर पंचायत अधिकारियों की जिला कलेक्टर ने ली बैठक, स्थानीय निकायों के अधिकारियों को पूर्व से स्वीकृत कार्य शीघ्र पूरा कराने दिए निर्देश..

शेयर करें...

रायगढ़/ कलेक्टर भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट स्थित सभाकक्ष में रायगढ़ नगर निगम तथा जिले की समस्त नगर पालिका और नगर पंचायत अधिकारियों की बैठक लेकर शहरी क्षेत्र में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत किये जाने वाले विकास कार्यों, स्वच्छता अभियान, अमृत मिशन, जल आवर्धन योजना तथा आवासीय योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने स्थानीय निकायों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों के लिये पहले से स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूरा करें, क्योंकि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के कारण कार्यों के पूर्ण होने में विलंब हो गया है अत: निर्माण कार्यों में तेजी लाकर शीघ्र पूर्ण करावे.

Join WhatsApp Group Click Here

कलेक्टर सिंह ने कहा कि नगर निगम तथा अन्य स्थानीय निकायों का शहरी क्षेत्र में प्रमुख कार्य पूर्ण स्वच्छता अभियान का पालन शहर वासियों को स्वच्छ पेयजल और बिजली की सुचारू व्यवस्था बनाये रखना है. इसलिए सफाई अभियान की निरंतर मॉनिटरिंग वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जानी चाहिये और बरसात के दिनों में डेंगू की संभावना बनी रहती है अत: निगम अधिकारी अपने-अपने वार्ड के प्रत्येक घरों और कालोनियों के परिसर में जाकर निगरानी करें कि लोगों के घरों में कूलर तथा आसपास की नालियों में पानी नहीं जमा होने पाये और समय-समय पर मच्छरों से मुक्ति के लिए फागिंग मशीन से धूआं का फैलाव भी करते रहे.

समीक्षा बैठक में रायगढ़ नगर निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय ने निगम क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यो को विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुये बताया कि निगम क्षेत्र में 6 वार्ड कार्यालय संचालित है जहां स्थानीय नागरिक निगम से संबंधित सभी कार्य कराते है उन्हें नगर निगम मुख्यालय नहीं जाना पड़ता है, इन कार्यालयों मं भवन का नक्शा पास करने तथा पानी, बिजली संबंधी शिकायतें दूर की जाती है और संपत्तिकर तथा सफाई युजर चार्ज भी जमा कराया जाता है.

कलेक्टर सिंह ने कहा कि निगम द्वारा संचालित वार्ड कार्यालयों का स्वयं निरीक्षण कर वहां आम नागरिकों के लिए किये जा रहे कार्यो का जायजा लेंगे. उन्होंने कहा कि निगम के अधिकारी-कर्मचारी शहर के सभी घरों में कचरा कलेक्शन वाहन भेजना और सफाई यूजर चार्ज वसुल करना सुनिश्चित करें. कलेक्टर सिंह ने शहर के कितने घरों से यूजर चार्ज वसूला जा रहा है इसकी वार्डवार जानकारी तैयार कर उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सफाई यूजर चार्ज का पूरा पैसा निगम को प्राप्त होना चाहिये. उन्होंने पेयजल आपूर्ति के लिए गर्मी के दिनों और सामान्य दिनों में टेंकर द्वारा किये जाने वाली जल आपूर्ति की जानकारी लेते हुए अमृत मिशन योजना का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये.

कलेक्टर सिंह ने जिले के दोनों नगर पालिका सारंगढ़ और खरसिया तथा सभी नगर पंचायतों के अधिकारियों से उनके क्षेत्र की समस्याओं तथा जनसंख्या की जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके शहरी क्षेत्रों में भी गौठान संचालित किया जाना है. जहां जमीन मिलने में कोई समस्या आ रही है वहां क्षेत्र के एसडीएम से संपर्क कर गौठान निर्माण के लिए जमीन चिन्हांकित करें.

कलेक्टर सिंह ने आगामी हरेली पर्व (20 जुलाई) से गोधन न्याय योजना प्रारंभ होने के बारे में कहा कि इस योजना के तहत पशुपालकों तथा गोबर विक्रेताओं की जानकारी तैयार की जायेगी और शासन के आदेशों के अनुसार पशुओं की गणना तथा अन्य दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कार्य संपन्न किया जायेगा. उन्होंने नगर पालिका और नगर पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के तहत सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश देते हुये कहा कि संपूर्ण स्वच्छता का पालन कर हम बहुत सी बीमारियों को फैलने से रोक सकते है. उन्होंने शहरी क्षेत्र में संचालित सामुदायिक शौचालयों का निरीक्षण करने और उसमें टूट-फूट सहित सभी आवश्यक कमियों को दूर करने के निर्देश दिये. बैठक में रायगढ़ नगर निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय सहित जिले के सभी स्थानीय निकायों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

Scroll to Top