मुंगेली: लक्ष्यवेध के तहत शिक्षा गुणवत्ता मेे सुधार हेतु ऑनलाइन प्रशिक्षण सम्पन्न

शेयर करें...

मुंगेली/ कलेक्टर पी. एस. एल्मा के मार्गदर्शन मे शिक्षा गुणवत्ता मे सुधार हेतु लक्ष्यवेध में 21 वीं सदी के शिक्षण कौशल को प्राप्त करने हेतु जिले के विकासखण्ड मुंगेली के 100 शिक्षकों को आॅनलाईन प्रशिक्षण दिया गया.


मुंगेली विकास खण्ड के विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि लक्ष्यवेध के तहत शिक्षा गुणवत्ता में सुधार आॅनलाईन प्रशिक्षण मे बच्चों को स्वयं से सीखने के लिये प्रेरित करने, बच्चों को सबसे अधिक सीखने के लिये चुनौती , विषय मित्र बनाने, बच्चों की जिज्ञासा का सम्मान करने, एक तिहाई समय में कोर्स पूरा करने की योजना बनाने, सीखने की प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और सेल्फी विद सक्सेस के संबंध मे जानकारी दी गई.

आॅनलाईन प्रशिक्षण के पहले दिन अंतरराष्ट्रीय स्कूल एवं अन्तरराष्ट्रीय शिक्षा पर , दूसरे दिन मूल्याकन प्रक्रिया, तीसरे दिन लक्ष्यवेध के प्रथम 2 बिन्दू एवं इसी प्रकार बाकी के बिन्दुओ पर भी प्रशिक्षण दी गई. प्रशिक्षण के दौरान असाइनमेंट भी दिया गया. जिस पर सभी प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अपने विचार लिखकर प्रतिदिन के कार्यो का प्रतिवेदन भी आॅनलाईन प्रस्तुत किया गया. इसी तरह प्रशिक्षण के दौरान शत प्रतिशत बच्चों को सीखने पर भी जोर दिया गया. इसी तारतम्य मे लक्ष्यवेध की प्रक्रिया और शिक्षक की भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया.

प्रशिक्षण मे जिला स्तरीय प्रशिक्षक के रूप मे धीरेंद्र कुमार रत्नाकर, योगेश्वरी तम्बोली, कांति नागे, इन्द्राणी साहू एवं आद्ययम उपरेटी ने भी शिक्षको को बहुत ही सरल एवं सहज ढग से प्रशिक्षित किया.

Scroll to Top