कोरोना से सीधे टक्कर ले रहा है स्वास्थ्य विभाग, विभाग अब तक कर चुका है 6683 लोगों की स्क्रीनिंग और 33207 घरों का सर्वे, 447 सैंपल लेकर भेजा है जांच के लिए

शेयर करें...

रायगढ़/ कोरोना वायरस ने सम्पूर्ण विश्व के समक्ष एक अभूतपूर्व स्थिति उत्पन्न कर दी है। मानव जीवन की सलामती के लिए कोरोना के विरूद्ध लड़ाई कई मोर्चो पर एक साथ लड़ी जा रही है। शासन, प्रशासन, पुलिस, समाज, आम नागरिक सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए कोरोना को हराने में लगे हुए है। किन्तु इन सब के बीच अगर कोई है जो कोरोना के विरूद्ध प्रथम पंक्ति में रहकर उससे सीधे टक्कर ले रहा है तो वह है स्वास्थ्य महकमा।

कोरोना संकट के समय स्वास्थ्य विभाग पर्दे के पीछे रहने वाले उन अनसंग हीरोज की तरह है जो सबसे महत्वपूर्ण और रिस्की काम को अंजाम दे रहे हैं। फिर बात चाहे किसी की स्क्रीनिंग या जांच करनी होए सेम्पल लेना होए घर-घर जाकर कम्यूनिटी सर्वेलेंस करना जैसे काम हो या क्वारेंटाईन में रखे लोगों की देखभाल करना हो या जनजागरूकता फैलानी हो। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स, नर्सेज, लैब तकनीशियन, फार्मासिस्ट, वार्ड बॉय, स्वीपर, एम्बुलेंस चालक के साथ विभाग के प्रशासनिक अधिकारी पूरी कर्तव्यनिष्ठा से सभी कार्यों को कर रहा है। यह प्रशासन, पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की कड़ी मेहनत का परिणाम है कि कोरोना अभी तक रायगढ़ जिले में दस्तक नहीं दे पाया है।

कोरोना से रायगढ़ जिले को सुरक्षित रखने में स्वास्थ्य विभाग की 1249 लोगों की टीम दिन रात काम कर रही है। जिनमें मेडिकल स्टाफ के साथ साथ कार्यालयीन व अन्य स्टाफ शामिल हैं। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज की टीम भी कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए बनाए कोविड अस्पताल में हरदम तैनात है। अब तक विभाग द्वारा विदेश से लौटे 214 लोग तथा अन्य राज्यों से आये 6469 लोगों सहित कुल 6683 लोगों की स्क्रीनिंग कर इन्हें होम आइसोलेशन में रख उनकी नियमित निगरानी कर रहा है। इसके साथ 447 सैंपल ले कर जांच के लिए भेजे गए हैं। एक्टिव सर्विलांस के तहत 33207 घरों का सर्वे किया गया है।

Scroll to Top