एनसीसी के कोरोना फाईटर्स शहर में तैनात, भीड़ व ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए कर रहे है प्रशासन व पुलिस का सहयोग

शेयर करें...

रायगढ़/ हमारा देश वर्तमान में एक बहुत बड़े संकट व आपदा से गुजर रहा है. कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु प्रशासन द्वारा हर संभव कदम उठाये जा रहे है. इसके साथ ही व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन हेतु बड़ी संख्या में वालेंटियर्स की आवश्यकता होती है. इसको ध्यान में रखते हुए 28 सीजी बटालियन एनसीसी रायगढ़ के कमान अधिकारी कर्नल एच.एस.घुमन के नेतृत्व में आईटीआई कालेज व डिग्री कालेज के 50 कैडेटस जिनमें 11 गल्र्स कैडेट्स शामिल है, कोरोना फाइटर बनकर पुलिस बल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग कर रहे है. 2 मई 2020 से प्रतिदिन ये कैडेट्स रायगढ़ शहर के विभिन्न चौक चौराहो व भीड़ वाले स्थानों में टै्रफिक मैनेजमेंट के लिए ड्यूटी दे रहे है. इसके साथ ही शहर के पोस्ट ऑफिस तथा बैंक आदि में भीड़ को व्यवस्थित करने का कार्य कर रहे है. इस दौरान कैडेट्स स्वयं सुरक्षा के लिए फेस शील्ड कव्हर, फेस मॉस्क तथा अन्य सुरक्षा उपायों का पालन करते है.

ज्ञात हो कि विश्व का सबसे बड़ा समूह एनसीसी के कैडेट्स सामाजिक कार्य नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्य करते है. कोरोना संकट के बीच रायगढ़ यूनिट के कैडेट्स को कोरोना वायरस में प्रशासन के सहयोग के लिए फील्ड में कार्य करने से पूर्व प्रशिक्षित किया गया है. उनको गत दिवस मेडिकल कालेज तथा आईटीआई कालेज में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी बारीकियों जैसे नियमित मास्क का लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, नियमित हाथ धोना, सेनेटाईजर या साबुन का उपयोग करना, लोगों को अफवाह फैलाने से रोकना व जागरूक करने संबंधित जरूरी टिप्स के साथ प्रशिक्षण दिया गया. जिससे ये कैडेट्स इस मुश्किल घड़ी में प्रशासन का सहयोग करते हुए अपने देश व समाज की सुरक्षा के लिए काम कर सके.वर्तमान में भारत देश में कोरोना से बचने बचाने हेतु शासन द्वारा विभिन्न सुरक्षात्मक उपायों के साथ जनता को जागरूक करने व संक्रमण से बचाव बचाने हेतु प्रयास जारी है.


40 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन पश्चात ग्रीन जोन में आंशिक छूट दिया गया है और छुट की सीमा को क्रमिक रूप से बढ़ाया जा रहा है. ऐसे में भारत के सभी राज्यों में एनसीसी कैडे्टस कोरोना फाईटर के रूप में ड्यूटी कर रहे है. इसी कड़ी में कमान अधिकारी कर्नल एचएस घुमन के मार्गदर्शन में रायगढ़ यूनिट के कैडे्टस अपनी सेवा का संकल्प लेकर कौशल दिखाते हुए पूरी निष्ठा से कार्य कर रहे है. ड्यूटी के दौरान कमान अधिकारी कर्नल घुमन द्वारा भ्रमण कर कैडेट्स का मनोबल लगातार बढ़ाया जा रहा है. एनसीसी आफिसर विनोद षडग़ी से मिली जानकारी अनुसार कैडेट्स के साथ एनसीसी अधिकारी मेजर पी.के.सिंह लेफ्ट शारदा घोघरे, दो जेसीओ एवं चार आर्मी स्ट्रक्चर स्टाफ की ड्यूटी भी लगाई गई है. कैडेट्स देश सेवा व प्रशासन के सहयोग हेतु जोशिले भाव से अति उत्साहित होकर अपनी सेवा दे रहे है.

Scroll to Top